VASTU

Success पाने में बहुत कारगर हैं इन Colors के कपड़े, जानें वास्‍तु शास्‍त्र में क्‍या है उल्‍लेख

रंग (Color) का हमारी मन:स्थिति पर गहरा असर पड़ता है. लिहाजा वास्‍तु शास्‍त्र (Vastu Shastra) में अलग-अलग रंगों की खासियतें बताते हुए उनके उपयोग के बारे में बताया है. जैसे सफलता पाने में लाल, पीले और सफेद रंग के कपड़े मदद कर सकते हैं. 

नई दिल्‍ली: रंग हमारी जिंदगी में गहरा असर डालते हैं. कहते हैं कि दुनिया की सारी खूबसूरती इन रंगों से ही है लेकिन इसके साथ-साथ ये रंग (Colors) हमारी मानसिक स्थिति पर भी असर डालते हैं. कोई रंग हमें एनर्जी (Energy) से भर देता है, तो कोई रंग भक्ति-अध्‍यात्‍म का अहसास देता है, वहीं कोई शांति का महसूस कराता है. आज हम जानते हैं कि जिंदगी (Life) में सफलता (Success) के लिए प्रयास कर रहे लोगों को किन रंगों से दोस्‍ती कर लेनी चाहिए. ये खास रंग उन्‍हें अपना लक्ष्‍य पाने में मदद कर सकते हैं. 

सफलता के द्वार खोलते हैं इन रंगों के कपड़े 

कपड़े के रंग जिस तरह व्‍यक्ति के मन पर असर डालते हैं, वैसे ही कपड़ों का चुनाव और उन्‍हें पहनने का सलीका, दूसरों पर उनकी पर्सनालिटी की छाप छोड़ता है. लिहाजा हमेशा कपड़े साफ और आयरन किए हुए ही पहनें. साथ ही कपड़ों का साइज आरामदायक हो. सुनिश्चित करें कि हर मौके के लिहाज से कपड़ों का चुनाव किया जाए. 

लाल रंग के कपड़े: वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक लाल रंग के कपड़े पहनने से ऊर्जा और उत्‍साह बढ़ता है. ऐसे लोग जिनमें कॉन्फिडेंस की कमी हो, उन्‍हें लाल रंग या इसकी फैमिली के कलर्स का उपयोग करना चाहिए. 

सफेद रंग के कपड़े: जब आसपास का माहौल नकारात्‍मक हो, मन में अस्थिरता और उथल-पुथल हो तो सफेद कपड़े पहनने से बहुत सुकून और शांति मिलती है. 

पीले रंग के कपड़े: यह रंग चुनौतियों से लड़ने की ताकत देता है, लिहाजा अपने लक्ष्‍य को पाने में यदि मुश्किलें आ रही हों तो इस रंग को पहन कर देखें. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं.)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top