Uttar Pradesh

राशन कार्ड धारकों को मुफ्त बैग भी देगी योगी सरकार, इतना मिलेगा खाद्यान्‍न

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशानिर्देश पर पात्रों को मुफ्त खाद्यान्न के साथ ही अब बैग भी दिया जाएगा। राशन की ही तरह बैग का पैसा भी लाभार्थी से नहीं लिया जाएगा। निशुल्क बैग देने की व्यवस्था इसी माह से शुरू हो जाएगी ताकि कोटे की दुकान से घर तक ले जाने में खाद्यान्न को बारिश में भीगने से बचाया जा सके। बैग का वितरण जिला पूर्ति अधिकारी व जिला सूचना अधिकारी की देखरेख में कराया जाएगा। गोरखपुर में 8.10 लाख कार्डधारकों को निशुल्क बैग वितरित किया जाना है। सोमवार को जारी आदेश के क्रम में मंगलवार को 50 हजार बैग शासन स्तर से जिला पूर्ति अधिकारी को उपलब्ध करा दिए गए। इसे कोटे की दुकानों पर पहुंचाया जा रहा है और शीघ्र ही वितरण भी शुरू हो जाएगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल की तरफ से 19 जुलाई को समस्त जिलाधिकारीयों को परिपत्र जारी कर बताया गया है कि इस माह से राशन के साथ ही लाभार्थियों को मुफ्त बैग भी दिया जाएगा। बैग की आपूर्ति खाद्य व रसद विभाग के माध्यम से सूचना विभाग द्वारा कराई जाएगी। बैग वितरण कार्य का शुभारंभ जिले के प्रभारी मंत्री व जनप्रतिनिधियों (सांसद, विधायक आदि) की उपस्थिति में होगा। अपर मुख्य सचिव सूचना ने जिलाधिकारियों से यह भी कहा है कि बैग वितरण कार्य की मॉनीटरिंग के लिए वह अपर जिलाधिकारी को नोडल अधिकारी नामित करें और प्रतिदिन की प्रगति की रिपोर्ट शासन को भेजी जाए।

जिला सूचना अधिकारी प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि बैग वितरण जल्द ही शुरू करा दिया जाएगा। बता दें कि गोरखपुर में कुल 8.10 लाख राशन कार्डधारक हैं। इनमें अंत्योदय कार्डधारकों की संख्या 1.26 लाख है, शेष पात्र गृहस्थी के। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अंत्योदय कार्डधारकों को 35 किग्रा राशन मिलता है जबकि पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को परिवार के प्रति सदस्य के लिहाज से पांच किलोग्राम।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top