TECH

Google बंद करने जा रहा है अपनी यह खास सर्विस, लाखों यूजर्स को हो सकती है परेशानी

Google पर एक बेहद ही लोकप्रिय सर्विस है ‘Bookmark’ और अधिकतर लोग इसका इस्तेमाल भी करते हैं. इस सर्विस का उपयोग किसी लिंक को सेव करने के लिए किया जाता है. अगर आप भी Bookmark का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए यह खबर परेशान करने वाली होगी, कि कंपनी ने Bookmark सर्विस को बंद करने का फैसला कर दिया है. Google Bookmark सर्विस आधिकारिक तौर पर 30 सितंबर को बंद कर ​दी जाएगी. इसके बंद होने से लाखों लोग प्रभावित होंगे. क्योंकि गूगल क्रोम पर Bookmark के तौर पर यूजर्स अपना डाटा सेव करते हैं. लेकिन अब इस डाटा को कहीं और सेव करना होगा.

Google Bookmark को लेकर कंपनी ने आधिकारिक तौर पर स्पष्ट कर दिया है कि यह सर्विस 30 सितंबर को बंद हो जाएगी, यानि इसके बाद आप डाटा सेव करने के लिए Bookmark का उपयोग नहीं कर सकेंगे. साथ ही कंपनी ने यह भी जानकारी दी है कि यदि Bookmark पर आपको कोई डाटा सेव है तो आप 30 सितंगर 2021 से पहले उसे कहीं और सेव कर लें. Bookmark को सेव के लिए एक्सपोर्ट बुकमार्क का उपयोग किया जा सकता है.

Read More:-हैकर्स की नजर कहीं आपके Google अकाउंट पर तो नहीं, इस तरह से रखें सिक्योर

  • Bookmark डाटा को सेव करने के लिए सबसे पहले Google.com/bookmarks पर जाएं.
  • जहां आपको वह सभी Bookmark मिलेंगे जिन्हें आपने सेव किया हुआ है.
  • यहीं पर आपको एक Export Bookmarks का भी विकल्प मिलेगा.
  • Export Bookmarks पर क्लिक करें और जिसके बाद सेव किए हुए डाटा की कॉपी बन जाएगी और उसे आप किसी अन्य जगह सेव कर सकते हैं.
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top