Life Style

Morning Drink For Glowing Skin: स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं ये 4 मॉर्निंग ड्रिंक्‍स, हमेशा दिखेंगे यंग और ग्‍लोइंग

Morning Drink For Glowing Skin: सुबह (Morning) अगर आप कुछ हेल्‍दी ड्रिंक (Drinks) का सेवन करते हैं तो इससे शरीर को तो फायदा मिलता ही है साथ ही आपकी स्किन (Skin) पर भी इसका काफी सकारात्‍मक असर पड़ता है.

Morning Drink For Glowing Skin: बेहतर स्किन के लिए अगर आप तमाम तरह के स्किन केयर प्रोडक्‍ट का प्रयोग करते हैं तो आपको जानकारी होनी चाहिए कि खराब खान पान आपकी स्किन को सबसे ज्‍यादा नुकसान और फायदा पहुंचाते हैं. ऐसे में अगर आप अपनी त्वचा का खास ख्याल (Skin Care) रखना चाहते हैं तो अपने खानपान पर खास फोकस करने की जरूरत है.  इसके लिए सुबह की शुरुआत अगर आप कुछ हेल्‍दी मॉर्निंग ड्रिंक (Morning Drink) से करते हैं तो इससे बेहतर कुछ हो ही नहीं सकता.  मॉर्निंग ड्रिंक शरीर के मेटाबॉलिज्म को बेहतर रखता है और पेट को साफ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.  अगर आप सुबह सुबह भरपूर पानी का ही सेवन करें तो इससे शरीर की सभी टॉक्सिस चीजों को बाहर निकाला जा सकता है.  जिससे आपकी त्‍वचा भी दमक‍ती नजर आती है.

1.भरपूर पानी पीना

दरअसल डिहाइड्रेशन की वजह से हमारी स्किन रूखी हो जाती है. विशेषज्ञों के अनुसार, रोजाना अगर औसतन 5 लीटर पानी पिया जाए तो आपके शरीर से टॉक्सिन आसानी से बाहर निकल जाते हैं जिससे त्वचा नेचुरल तरीके से मॉइस्चराइज रहती है और शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखती हैं.  ऐसा करने से मुंहासे आदि की समस्‍या नहीं रहती.

2.शहद और नींबू पानी का सेवन

अगर आप सुबह खाली पेट गुनगुना पानी में दो से तीन चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीये तो ये इलेक्ट्रोलाइट के रूप में काम करता है.  इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करते हैं और स्किन पर रिंकल्‍स आदि नहीं आते. शहद में एंटी-एजिंग पोषक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज रखते हैं. जबकि नींबू में मौजूद विटामिन सी नई कोशिकाओं और त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है.

3.फलों और सब्जियों का जूस

फलों और सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन और पोषक तत्व  होते हैं जो मुंहासों को रोकने, त्‍वचा को हेल्‍दी रखने आदि के लिए फायदेमंद है. इसलिए अगर सुबह सुबह गाजर, चुकंदर, अनार, टमाटर, खीरा, शकरकंद, ऑरेंज, नींबू आदि के जूस का सेवन किया जाए तो भरपूर मिनरल और विटामिन हमारी स्किन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं

4.हल्दी का दूध

हल्दी एक औषधि है जिसमें मौजूद एंटीबायोटिक और एंटीवायरल एजेंट उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करती है. यह स्किन को हील होने में भी मदद करती है. ऐसे में अरग रोज सुबह दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाने से सेवन किया जाए तो त्वचा को काफी फायदा मिलता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top