Madhya Pradesh

MP में गर्भवती महिलाओं को भी लगेगा कोरोना का टीका, सीएम शिवराज ने बताया किस तारीख से होगी शुरुआत

महिलाएं वैक्सीन सेंटर पर जाकर ही टीके के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगी और वहीं पर उन्हें टीका भी लग सकेगा. महिलाओं से संपर्क कर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी भी ली जाएगी. 

प्रमोद शर्मा/भोपाल: Vaccination of Pregnant women: गर्भवती महिलाओं के वैक्सीनेशन को लेकर कुछ दिनों पहले तक संशय की स्थिति बनी हुई थी. लेकिन दो सप्ताह पहले स्वास्थ्य विभाग से मिले निर्देशों के बाद अब गर्भवती महिलाओं को भी कोरोना का टीका लग सकेगा. जिसे देखते हुए मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के CM शिवराज (CM Shivraj Singh Chouhan) ने भी निर्देश जारी किए कि 23 जुलाई से प्रदेश में गर्भवती महिलाओं को भी कोविड-19 का टीका लगेगा.

9 से 4 बजे तक होगा टीकाकरण
CM शिवराज ने निर्देश जारी करते हुए बताया कि प्रदेश के सभी शासकीय मेडिकल कॉलेज, सभी जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल और सामुदायुक स्वास्थ्य केंद्र पर गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 की वैक्सीन लगाई जाएगी. इन वैक्सीनेशन सेंटरों पर एकस्ट्रा टीकाकरण कक्ष, निगरानी कक्ष, प्रतीक्षा कक्ष, मेडिकल ऑफिसर द्वारा निगरानी की व्यवस्था रहेगी. शुरुआत में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक टीकाकरण होगा. 

होगा ऑन साईट रजिस्ट्रेशन
गर्भवती महिलाओं के लिए “ऑन साइट रजिस्ट्रेशन” के माध्यम से टीकाकरण होगा. यानी कि महिलाएं वैक्सीन सेंटर पर जाकर ही टीके के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगी और वहीं पर उन्हें टीका भी लग सकेगा. महिलाओं से संपर्क कर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी भी ली जाएगी. वहीं खतरे के लक्षण दिखने पर डीएचओ-1/डीआईओ को सूचना दी जाएगी. 

डर के बीच आया CM का संदेश
कोरोना की दूसरी लहर में मरीज कम होने लगे, सभी को तीसरी लहर का डर सताने लगा है. वैज्ञानिकों ने अक्टूबर के दौरान तीसरी लहर की आशंका जताई. इसी बीच प्रदेश के CM शिवराज ने कहा, मेरी बहनों, यह टीका आपके और हमारे भांजे-भांजियों की सुरक्षा के लिए बहुत आवश्यक है. आपसे विनम्र आग्रह है कि टीकाकरण करवाकर स्वस्थ म.प्र के निर्माण में योगदान दीजिये.

गर्भवतियों के लिए जरूरी है वैक्सीनेशन
वैज्ञानिकों की रिसर्च में पाया गया तीसरी लहर छोटे बच्चों के लिए सबसे ज्यादा घातक होने वाली है. ऐसे में गर्भवती महिलाओं को इस वक्त वैक्सीन लगना सबसे ज्यादा जरूरी है. लेकिन गर्भवती महिलाओं को टीका लगाने से पहले उनसे बात की जाएगी, उनके सभी सवालों के जवाब मिलने के बाद ही उन्हें वैक्सीन लगेगी. स्वास्थ्य विभाग का उद्देश्य है कि महिलाओं को सभी खतरों के बारे में बताने के बाद उनकी इच्छा से ही वैक्सीन लगे. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top