Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में खाद की कमी पर सियासतः BJP ने रैली कर जताया विरोध, कांग्रेस बोली- दिल्ली में किसानों के साथ करे प्रदर्शन

15 साल में बीजेपी ने किसानों के लिए कुछ किया ही नहीं. इन्हें अगर धरना देना ही है तो केंद्र सरकार के सामने दे, जहां देशभर के किसान प्रदर्शन कर रहे हैं. 

कोरिया/सरवर अलीः छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कोरिया जिले (Korea) में रासायनिक खादों की कमी पर सियासी दल आमने सामने आ गए. बीजेपी ने रैली व जनसभा कर भूपेश बघेल सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि पूरे प्रदेश में यूरिया खाद की किल्लत हो रही है. वहीं कांग्रेस ने पलटवार करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में किसानों की सरकार है. अगर बीजेपी को किसानों के लिए प्रदर्शन करना है तो दिल्ली की सिंघु बॉर्डर पर जाकर विरोध करे. 

पूरे प्रदेश में यूरिया की किल्लत- BJP                        
BJP किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष व पूर्व विधायक श्याम बिहारी जायसवाल ने छत्तसीगढ़ सरकार को कोसते हुए कहा कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने धान उत्पादन रकबा कम करने के लिए साजिश के तहत बनावटी खाद की किल्लत पैदा की. राज्य सरकार एक ओर जहां केंद्र से 55 फीसदी रासयानिक खाद मंगवा रही है, इनकी मंशा है कि प्रदेश में धान की पैदावार रुक जाए. इन्हीं सब की आड़ में 2 रुपए के गोबर को 10 रुपए का खाद बनाकर बेचा जा रहा है. 

पूरे प्रदेश का किसान यूरिया खाद की किल्लत से परेशान है, अगर पूरे प्रदेश में खाद की किल्लत दूर नहीं हुई तो 25 से 30 जुलाई तक ब्लॉक स्तर पर सोसायटियों में बड़ा धरना प्रदर्शन करेंगे. 

प्रदेश सरकार को किसानों की चिंता- कांग्रेस                                       
बीजेपी का पलटवार करते हुए सरगुजा विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष व विधायक गुलाब कमरो का कहना है कि छत्तसीगढ़ में किसानों की सरकार है. भूपेश सरकार किसानों की चिंता करती है, केंद्र से उन्होंने 11.75 लाख मीट्रिक टन खाद खरीदा. लेकिन उन्हें 55 फीसदी खाद ही मिला. 15 साल में बीजेपी ने किसानों के लिए कुछ किया ही नहीं. इन्हें अगर धरना देना ही है तो केंद्र सरकार के सामने दे, जहां देशभर के किसान प्रदर्शन कर रहे हैं. 

प्रदेश सरकार ने 6 लाख वर्मी कंपोस्ट खाद तैयार किए, जिसमें उन्होंने साढ़े चार लाख खाद सोसायटियों को भेजे, जहां से किसानों ने खरीदी की. छत्तीसगढ़ सरकार जैविक खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गोबर खरीदकर उसे वर्मी कंपोस्ट के रूप में तैयार करवा रही है. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top