MUST KNOW

बैंक ग्राहक Alert! अगर आपके फोन में है ये 11 ऐप तो खाते से निकल जाएंगे पैसे…

नई दिल्ली. बैंक ग्राहकों (Bank Customers) के लिए बेहद जरूरी और काम की खबर है. आजकल कई साइबर अटैक के मामले काफी बढ़ गए हैं. ऐसे में आपको अधिक से अधिक सावधानी बरतनी चाहिए. दरअसल, गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर मौजूद खतरनाक एंड्राइड ऐप्स (Android App) की पहचान हुई है, ये ऐप्स जोकर मालवेयर से संक्रमित हैं, जो आपको नुकसान पहुंचा सकती है.

साइबर सिक्योरिटी सिसर्चर Zscaler की ThreatLabz की रिपोर्ट के मुताबिक, इस तरह की कुल 11 ऐप्स की पहचान की गई है, जो बैंकिंग फ्रॉड (Banking fraud) की घटनाओं के लिए जिम्मेदार हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि इन ऐप्स को अब तक लगभग 30,00 से ज्यादा बार इंस्टॉल किया गया है. ऐसे में अगर आपके फोन में यह ऐप अब भी मौजूद है तो इसे फौरन हटा कर दें वरना आपको इससे नुकसान हो सकता है, खाते से पैसे तक निकल सकते हैं.

Read More:-SBI Alert! इन अकाउंट होल्डर को जमा करने हैं आधार-पैन कार्ड, कहीं आपका नाम तो नहीं?

जानें कैसे ये ऐप पहुंचाता है नुकसान?

रिपोर्ट की मानें तो ये जोकर मैलवेयर एक फेमस वेरिएंट है, इसे स्पेशली एंड्राइड डिवाइसों के लिए ही बनाया गया है जहां ये यूजर्स पर हमला करता है. इसे जासूसी करने, मैसेज और SMS के जरिए जानकारी चोरी करने के लिए तैयार किया गया है. जोकर मैलवेयर से संक्रमित मोबाइल से बैंकिंग फ्रॉड को अंजाम दिया जाता है. साथ ही जोकर एंड्राइड अलर्ट सिस्टम के जरिए सभी नोटिफिकेशन का परमिशन हासिल किया जाता है. ट्रांसलेट फ्री, पीडीएप कंन्वर्टर स्कैनर, Delux की-बोर्ड के जरिए जोकर मालवेयर फोन में पहुंचते हैं.

ये है खतरनाक ऐप्स जिसे फोन से करें Delete

Free Affluent Message

PDF Photo Scanner

delux Keyboard

Comply QR Scanner

PDF Converter Scanner

Font Style Keyboard

Translate Free

Saying Message

Private Message

Read Scanner

Print Scanner

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top