Automobile

Car Tips: अगर आप भी धूप में पार्क करते हैं अपनी कार तो जान लें इससे होने वाले नुकसान

Car Tips

गर्मियों में कार को धूप में खड़ा करने से कार को कई तरह के नुकसान पहुंच सकते हैं. आज हम आपका इन्हीं नुकसान की तरफ ध्यान दिलाना चाहते हैं. अगर आप इन बातों का ध्यान रखें तो इस नुकसान से बचा जा सकता है.

गर्मी के मौसम में अक्सर हमें कार पार्किंग की समस्या से जूझना पड़ता है. पार्किंग के लिए सही जगह न मिलने पर मजबूरन कार को धूप में खड़ा करना पड़ता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कार को धूम में पार्क करने से कार को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं, अगर नहीं तो जानिए उन नुकसान के बारे में जिसके बाद आप अपने कार को धूप में पार्क करने से बचेंगे.

खराब हो सकते हैं इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट
कार को धूप में खड़ा करने का सबसे पहला नुकसान तो ये है कि कार के कलर पर असर पड़ता है. ऐसा करने से कार में मौजूद इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट खराब होने की संभावना रहती है. अगर कार को धूप में खड़ा कर भी रहे हैं तो उस पर हमेशा कवर ढककर रखें.

पिघल सकती है वायरिंग
कार को धूप में खड़ी करने से उसकी वायरिंग भी प्रभावित हो सकती है, क्योंकि कार में वायरिंग बहुत ज्यादा होती है और इनका कनेक्शन बैटरी से होता है. इसे धूप में खड़ा करने से धूप सीधे बोनट पर पड़ती है जिससे वह गर्म हो जाता है. उसके अंदर की वायरिंग पिघलकर आपस में चिपक सकती है और जिससे लाइट, स्पीडोमीटर समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट खराब हो सकते हैं.

कपड़े का कवर ढकें
कार को कवर से ढकते समय इस बात का ख्याल रखें कि कवर लेदर या फिर रेक्सीन का न बना हो. हमेशा कपड़े के कवर का इस्तेमाल करें. गर्मियों में कार की नियमित रूप से धुलाई करते रहें. कार चलाते वक्त शीशे पर विंडशील्ड कवर का इस्तेमाल करें. इसके अलावा कूलेंट की भी जांच करते रहें.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top