Maharashtra

Mumbai Rain Update: मुंबई में आज हो सकती है तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Mumbai Rain

Mumbai Rain Update: दक्षिण-पश्चिमी मानसून के चलते मुंबई में तेज से बहुत तेज बारिश की आशंका जताई गई है. साथ ही आईएमडी ने 24 और 25 जुलाई के लिए यहां यलो अलर्ट जारी किया है.

Mumbai Rain Update: दक्षिण-पश्चिमी मानसून के चलते मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में तेज से बहुत तेज बारिश हो सकती है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज मुंबई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके चलते यहां के कई इलाकों में तेज से बहुत तेज बारिश की आशंका जताई गई है. साथ ही आईएमडी ने 24 और 25 जुलाई के लिए यहां यलो अलर्ट जारी करते हुए कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है. 

बता दें कि, मुंबई और आस पास के इलाकों में पिछले पांच दिनों से हो रही लगातार बारिश के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. प्रशासन को कई जगहों पर जलभराव के समस्या से भी दो-चार होना पड़ रहा है. हालांकि गुरुवार को शहर में हल्की बारिश के चलते राहत कार्यों में तेजी आई है. गुरुवार को मुंबई के कुछ इलाकों में लोकल ट्रेन सेवा भी कुछ देर के लिए प्रभावित हुई. हालांकि कुछ समय के बाद ही हालात सामान्य हो गए थे. 

मुंबई में जुलाई में अब तक हो चुकी है रिकॉर्ड बारिश 

मुंबई में जुलाई के महीने में अब तक रिकॉर्ड 1,040 मिमी बारिश दर्ज की गई है. ये लगातार चौथा साल है जब यहां जुलाई के महीने में बारिश ने 1000 मिमी का आंकड़ा पर किया है. जून के बाद से ही यहां 2,002.5 मिमी बारिश हुई है. जो कि पूरे मानसून की बारिश के टारगेट से 90 प्रतिशत ज्यादा है. 

कोंकण और सेंट्रल रेलवे ने रद्द की कई ट्रेन 

मौसम विभाग के अनुसार कल से ही महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश के चलते हालात खतरनाक बने हुए हैं. कोंकण रेलवे और सेंट्रल रेलवे ने अपनी कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है तो कुछ ट्रेनों का रूट भी डाइवर्ट किया गया है. भारी बारिश के चलते पुणे और रायगड़ से लैंडस्लाइड की खबरें भी सामने आई हैं. 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार मुंबई के नजदीक कसारा घाट में लैंड स्लाइड की वजह रेल पटरियां उखड़ गई हैं. जिसके कारण सेंट्रल रेलवे प्रभावित है. इसके चलते बदलापुर और कल्याण स्टेशन के बीच की ट्रेनें बंद हैं. राहत कार्य जारी है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top