MUST KNOW

PM Kisan: मोदी सरकार किसानों को दे रही सस्ते में लोन, फटाफट चेक करें क्या करना होगा?

अगर आप मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान योजना (PM kisan yojna) के पात्र हैं तो आपके लिए काम की खबर है.

नई दिल्ली. अगर आप मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान योजना (PM kisan yojna) के पात्र हैं तो आपके लिए काम की खबर है. दरअसल, केन्द्र सरकार पीएम किसान योजना (PM kisan) के पात्र किसानों को सस्ता लोन भी देती है. अगर आप भी लाभार्थी हैं तो सस्ते कर्ज का फायदा उठा सकते हैं. किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के लाभार्थी सस्ते लोन का फायदा उठा सकते हैं. किसान क्रेडिट कार्ड पर सरकार किसानों को सस्ता लोन देती है. इस लोन का इस्तेमल किसान अपने खेती के काम में कर सकते हैं.

जानें कितना मिलेगा लोन?
किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) पर किसानों को 3 लाख रुपये तक का लोन मिलता है. ये लोन 9 फीसदी के ब्याज पर मिलता है. सरकार इस पर 2 फीसदी की सब्सिडी देता है और किसानों को यह 7 फीसदी क दर से मिलता है. किसानों के यह लोन सस्ती ब्याज दर पर मिलता है. किसान ब्याज को समय से पहले चुका देता है तो उन्हें ब्याज 3 फीसदी की दर से मिलता है.

Read more:Mera Pani Meri Virasat Yojana: किसानों के खाते में अब आएंगे 7000 रुपये, 31 जुलाई तक करा लें रजिस्ट्रेशन, ये रहा प्रोसेस

होने चाहिए ये डॉक्यूमेंट
किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड और अपनी फोटो की जरूरत होगी. आपको यह हलफनामे के जरिये अन्य बैंक को बताना होगा कि आपने बैंक से कोई कर्ज नहीं लिया है.

यहां मिल जाएगा फॉर्म
किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म पीएम किसान (PM Kisan) योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर मिल जाएगा. यहां से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. फॉर्म को भरकर और पास की बैंक ब्रांच में जमा करना है.

Read more:Post Office की ‘किसान विकास पत्र’ स्कीम है शानदार, 10 साल में डबल हो जाता है पैसा, आप भी जानिए

इन बैंकों में जमा कर सकते हैं फॉर्म
किसान क्रेडिट कार्ड देने वाले बैंकों में भारतीय स्टेट बैंक (SBI), बैंक ऑफ इंडिया और भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (IDBI) के अलावा किसी भई सहकारी बैंक मे जमा कर सकते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top