FINANCE

खुशखबरी! भारत में अगले साल लोगों की सैलरी में हो सकता है बढ़िया इजाफा, जानें वजह

Employees Salary Hike: कोरोना काल में कई लोगों की नौकरी गई है, तो वहीं कई ऐसे हैं जिन्हें सैलरी में जमकर कटौती का सामना करना पड़ा है. लेकिन आने वाला साल लोगों के लिए अच्छा साबित होने वाला है. दरअसल, अगले वित्त वर्ष 2022-23 में आपकी सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी देखी जा सकती है.

नई दिल्ली. कोरोना काल में कई लोगों की नौकरी गई है, तो वहीं कई ऐसे हैं जिन्हें सैलरी में जमकर कटौती का सामना करना पड़ा है. लेकिन आने वाला साल लोगों के लिए अच्छा साबित होने वाला है. दरअसल, अगले वित्त वर्ष 2022-23 में आपकी सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी (Employees Salary Hike) देखी जा सकती है. देश की कंपनियां अब धीरे-धीरे लॉकडाउन की मार से उबरने लगी हैं और आवेदकों की आपूर्ति जरूरत के हिसाब से कम है, जिसकी वजह से कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी की जा सकती है.

सैलरी में 8 फीसदी का हो सकता है इजाफा
Michael Page and Aon Plc के अनुसार, अगर कोरोना की तीसरी लहर कंट्रोल में रहती है तो अप्रैल 2022 से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष में कर्मचारियों की सैलरी लगभग 8% तक बढ़ सकती है. जो चालू वित्त वर्ष के लिए सर्वेक्षणों के अनुमान 6-8 फीसदी से कहीं अधिक है.

आर्थिक वृद्धि में सुधार की उम्मीद
बता दें कि भारत ने पूरे एशिया भर में ऐतिहासिक रूप से हमेशा सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की है. रिपोर्ट के अनुसार, अगले दो साल तक यह सिलसिला जारी रहने की उम्मीद है. लेकिन हाल के वर्षों में महंगाई में बढ़ोतरी होने की वजह से इसमें गिरावट दर्ज की गई है. खासकर, कोरोना महामारी के दौरान रोजमर्रा के सामानों की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है. हालांकि, इसके लिए अल्पकालिक आपूर्ति के मुद्दों को जिम्मेदार ठहराया गया है.

इन क्षेत्रों मे देखने को मिलेगा हाइक
ई-कॉमर्स, फार्मास्युटिकल, आईटी और वित्तीय सेवा जैसे क्षेत्रों ने पहले ही वेतन में वृद्धि करने की पेशकश की है. Aon Plc में भारत और दक्षिण एशिया के लिए चीफ कॉमर्शियल ऑफिसर रूपंक चौधरी के अनुसार, संगठित क्षेत्र के लिए कुशल श्रमिकों की कम उपलब्धता की वजह से सैलरी में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top