FINANCE

New Jeevan Shanti Policy: LIC की इस शानदार पॉलिसी में सिर्फ एक बार जमा करें पैसा, पाएं जिंदगी भर Pension

LIC New Jeevan Shanti Policy: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने नई जीवन शांति पॉलिसी की शुरुआत की है. इसमें Invest कर व्यक्ति जिंदगी भर मासिक पेंशन पा सकता है.

नई दिल्ली: LIC New Jeevan Shanti Policy: अगर आप भी अपने बुढ़ापे को सिक्योर करना चाहते हैं तो आपके लिए ये बेहतर विकल्प है. LIC ने एक नई और शानदार पॉलिसी (LIC Policy) की शुरुआत की है. ये पॉलिसी है- जीवन शांति पॉलिसी (New Jeevan Shanti Policy). इस पॉलिसी में एक बार निवेश करने पर आपको गारंटी के साथ जीवन भर पेंशन मिल सकती है. इससे आप अपने रिटायरमेंट (LIC Life Insurance) के बाद के खर्च को आसानी से पूरा कर सकते हैं. यानी आपको बुढ़ापे में सुरक्षित और सिक्योर पैसा मिलेगा. आइये जानते हैं इस पॉलिसी के बारे में.

जानें क्या है स्कीम (LIC Jeevan Shanti Scheme)

यह योजना LIC के पुराने प्लान जीवन अक्षय जैसा ही है. जीवन शांति पॉलिसी में आपके पास दो Option होते हैं. पहला है इमीडिएट एन्युटी और दूसरा है डेफ्फर्ड एन्युटी. यह एक सिंगल प्रीमियम प्लान है. पहले यानी इमीडिएट एन्युटी के तहत पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन की सुविधा मिल जाती है. वहीं, दूसरी यानी डेफ्फर्ड एन्युटी के विकल्प में पॉलिसी लेने के 5,10,15 या 20 साल बाद पेंशन की सुविधा मिलती है. सबसे बड़ी बात कि आप चाहें तो अपनी पेंशन तुरंत शुरू भी करा सकते हैं.

ऐसे बनेगी पेंशन (How Much Pension Will Be Received) 

इस योजना के तहत पेंशन की रकम निश्चित नहीं है. आपके निवेश, उम्र और डिफरमेंट पीरियड के अनुसार आपकी पेंशन मिलेगी. निवेश और पेंशन शुरू होने के बीच की अवधि जितनी ज्यादा होगी या उम्र जितनी ज्यादा होगी, आपको पेंशन उतनी ही मिलेगी. एलआईसी आपके निवेश पर बन रहे फीसदी के हिसाब से पेंशन देती है.

किसे मिलेगा फायदा (People Of This Age Can Take Benefits)

LIC की इस योजना को कम से कम 30 वर्ष और अधिकतम 85 वर्ष तक के व्यक्ति ले सकते हैं. इसके अलावा जीवन शांति प्लान में लोन, पेंशन शुरू होने के 1 साल बाद और इसे सरेंडर, पेंशन शुरू होने के 3 महीने बाद किया जा सकता है. दोनों विकल्पों के लिए पॉलिसी को लेते समय सालाना दरों की गारंटी दी जाएगी. योजना के तहत विभिन्न वार्षिकी विकल्प और वार्षिकी भुगतान के मोड उपलब्ध है. लेकिन इस पॉलिसी को लेने से पहले ध्यान रखें कि एक बार चुने गए विकल्प को बदला नहीं जा सकता है. इस योजना को ऑफलाइन और साथ ही ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top