NEWS

Delhi Unlock8: राजधानी में कल से लागू होगा अनलॉक-8, स्कूल अभी रहेंगे बंद

अनलॉक 7 में, दिल्‍ली सरकार ने शैक्षणिक संस्‍थानों को एजुकेशनल गैदरिंग और ट्रेनिंग के लिए खोलने की इजाजत दी थी. इस बार Unlock-8 की गाइडलाइंस में स्‍कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर्स को कोई नई छूट नहीं दी गई है.

नई दिल्ली: कोरोना के मामलों में कमी को देखते हुए दिल्ली में अनलॉक-8 (Delhi Unlock-8) को लेकर नई गाइडलाइन (New Guidelines) जारी की गई है. नई गाइडलाइन के मुताबिक कल से दिल्ली मेट्रो सेवा (Delhi Metro Train) पूरी सौ फीसदी क्षमता के साथ संचालित होगी. इसी तरह दिल्ली में डीटीसी (DTC) बसें भी अपनी पूरी क्षमता से चल पाएगी. इस दौरान फेस मास्क (Face Mask) पहनना सभी के अनिवार्य होगा.

स्कूल-कॉलेज अभी रहेंगे बंद

राजधानी में अनलॉक-8 का ऐलान हो गया है. दिल्ली में कल यानी सोमवार से अनलॉक 8 लागू होगा. इसके तहत आम लोगों कई तरह छूट मिलेंगी. दिल्‍ली की सरकार ने इस बार सिनेमाघरों को भी 50 % क्षमता के साथ खोलने की इजाजत दे दी है. शिक्षण संस्‍थानों में फिजिकल प्रेजेंस की इजाजत जारी रहेगी लेकिन रेगुलर ऑफलाइन क्‍लासेज अभी शुरू नहीं होंगी यानी दिल्ली के स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर्स फिलहाल बंद रहेंगे.

शादी समारोह में अब 100 लोगों की इजाजत

आपदा प्रबंधन विभाग (DDMA) ने दिल्‍ली मेट्रो को 100% क्षमता से चलने की इजाजत भी दे दी है. वहीं शादी समारोह में 50 लोगों की गिनती को बढ़ाकर भी अब 100 कर दिया गया है. दिल्ली के साप्ताहिक बाजार भी 50% क्षमता के साथ खुल सकेंगे. यानी कहा जा सकता है कि कल से स्कूल-कॉलेजों को छोड़कर दिल्ली में सबकुछ लगभग पहले जैसा हो जाएगा.

इस फैसले से रोजाना काम पर जाने वाले लोग खुश हैं. एक युवती ने कहा, ‘प्रतिबंधों के चलते बहुत से लोगों को सफर में परेशानी थी. मेट्रो को 50% खोलने से कोई फायदा नहीं था. अब मेट्रो को 100% क्षमता के साथ खोल दिया गया है तो यह अच्छा कदम है.’ वहीं एक डीटीसी बस कंडक्टर ने कहा लोगों को काफी दिक्कत हो रही थी, लेकिन अब लोगों को राहत मिलेगी.

दिल्ली का कोरोना बुलेटिन 

दिल्ली के लेटेस्ट कोरोना बुलेटिन की बात करें तो राजधानी में बीते 24 घंटे में कोरोना के 66 नए केस सामने आए हैं. प्रदेश में फिलहाल कोरोना के 579 एक्टिव केस हैं. इसी दौरान 72 लोग कोरोना को हराकर डिस्चार्ज हुए तो रिकवरी डाटा 14,10,288 पहुंच गया. वहीं कोरोना संक्रमित दो मरीजों की मौत हो गई. दिल्ली में कोरोना से मौत का आंकड़ा 25,043 हो चुका है.

(एएनआई इनपुट के साथ) 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top