FINANCE

क्या Fastag के लिए हर महीने देना होता है चार्ज? जानिए ऐसे ही कई सवालों के यहां

नई दिल्ली. Fastag पूरे देश में 15 फरवरी 2021 से लागू हो गया है. अगर आपने अपने व्हीकल पर इसे नहीं लगाया है तो आपको टोल प्लाजा पर देरी तो होगी ही साथ में आपको दोगुना तक टोल अदा करना पड़ सकता है. वहीं फास्टैग के लागू होने के 5 महीन बीतने के बाद भी अभी लोगों के मन में इससे जुड़े कई सवाल है जैसे क्या हर महीने फास्टैग के लिए रेनटेल देना होगा? अगर आपको भी ऐसे ही सवालों का जवाब जनना है तो आपको इस खबर को जरूर पढ़ना होगा. आइए जानते है Fastag से जुड़े कई अहम सवालों के बारे में….

सवाल: क्या फास्टैग के लिए देना होता हर महीने रैनटेल?

जवाब : नहीं, अगर आपने अपने व्हीकल पर फास्टैग लगवा रखा है तो आपको इसके लिए हर महीने कोई रैनटेल नहीं देना होगा. लेकिन आपके फास्टैग अकाउंट में मिनीमम बैलेंस जरूर रहना चाहिए.

Read More:-FASTag से सरकार की रिकॉर्ड कमाई, एक दिन का कलेक्शन 100 करोड़ के पार

सवाल: FASTag कैसे काम करता है ?

जवाब : FASTag रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक द्वारा काम करता है. FASTag को वाहन के विंडस्क्रीन पर चिपका दिया जाता है और लेन-देन के लिए बिना किसी रोक के टोल प्लाजा पर वाहन ले जाया जा सकता है.

सवाल: FASTag के फायदे क्या हैं?

जवाब : पेमेंट में आसानी – किसी भी नकद लेनदेन के लिए टोल पर रुकने की जरुरत नहीं है

वाहन का ठहराव नहीं मतलब डीजल की बर्बादी नहीं रिचार्ज में आसानी, FASTag को इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन रिचार्ज किया जा सकता है. यूजर्स के लिए ऑनलाइन पोर्टल कैश बैक फ्री टैग डिलीवरी.

सवाल: FASTag कैसे खरीदें?

जवाब : आप सीधे हमारे कस्टमर केयर नंबर 9990033455 पर कॉल कर सकते हैं (OR)

WheelsEye के वेबसाइट www.wheelseye.com पर जाएं. “Buy FASTag” पर क्लिक करने के बाद, आपको वाहन विवरण के साथ अपना व्यक्तिगत विवरण दर्ज करना होगा. फॉर्म जमा करने के बाद आपको हमारी सेल्स टीम से कॉल आ जाएगा.

Read More:-Aadhaar Card For Children: Important To Update Biometrics at Age 5 & 15. Details Here

सवाल: FASTag में राउंड ट्रिप के लिए कैसे चार्ज किया जाता है?

जवाब : FASTag में राउंड ट्रिप बचत ऑटोमैटिक होता है. सिंगल ट्रिप (किसी टोल से एक बार गुजरना) के लिए टोल शुल्क अलग होते हैं और राउंड ट्रिप (निर्धारित समय में किसी टोल प्लाजा को दो बार पास करना) के लिए अलग. इस प्रकार इसकी गणना की जाती है. अगर किसी सिंगल ट्रिप की कीमत 30 रुपये है और राउंड ट्रिप की लागत 45 रुपये है, तो क्या होता है.

पहली बार जब कोई ग्राहक टोल पार किया तो 30 रूपये फास्टैग से काटा जाता है. जब वो ग्राहक वापस आता है, तो 45 रुपये और 30 रुपये के बीच का अंतर यानि 15 रुपये काटा जाता है. यदि ग्राहक फिर से टोल पार करता है, तो फिर 30 रुपये काटा जाएगा.

सवाल: FASTag की खरीद के लिए कौन-कौन से दस्तावेज जरुरी है?

जवाब : FASTag खरीदने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ जरुरी है

आधार कार्ड

वाहन का RC

पैन कार्ड

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top