MUST KNOW

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम: केवल 1,000 रुपए मंथली जमा करके हर महीने उठाएं 4,950 रुपए, जानिए कैसे

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के तहत महज 1000 रुपए से खाता खोला जा सकता है. कोई भी व्यक्ति जो 18 साल से ज्यादा उम्र का हो ये खाता खुलवा सकता है.

आज के दौर में बचत करने के बाजार में कई प्रोडक्ट मौजूद है. लोग म्युचुअल फंड, एलआईसी, किसान विकास पत्र जैसे विकल्पों से अपना बड़ा फंड बनाते है. वहीं पोस्ट ऑफिस में भी कुछ ऐसी स्कीम्स चलाई जाती है जिसमें आप छोटी सी रकम हर महीने जमा करके आने वाले समय को सुरक्षित कर हर महीने 4950 रुपए पा सकते है. आइए जानते हैं कौन सी है ये स्कीम और कैसे मिलता है इसका फायदा

हम जिस स्कीम की बात कर रहे हैं उसका नाम है पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम. जैसा कि नाम से ही आप समझ सकते हैं कि ये एक मंथली इनकम स्कीम है. इस स्कीम के जरिए आप अपने पैसे पूरी गारंटी के साथ वापस पा सकते हैं वो भी ब्याज के साथ.

ऐसे मिलेगा हर महीने पैसा

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 6.6 फीसदी का सालाना ब्याज मिलता है. अगर किसी निवेशक ने इसमें संयुक्त खाते के जरिए 9 लाख रुपए का निवेश किया है तो सालाना उसका ब्याज 6.6 फीसदी की दर से 59,400 रुपए होता है. इस लिहाज से आपके ब्याज की मंथली रकम 4,950 रुपए होती है. जिसे आप हर महीने ले सकते है. ये केवल ब्याज की राशि है आपका मूलधन वैसे का वैसा ही रहेगा.

महज 1000 रुपए से खुलता है खाता

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के तहत महज 1000 रुपए से खाता खोला जा सकता है. कोई भी व्यक्ति जो 18 साल से ज्यादा उम्र का हो ये खाता खुलवा सकता है. एक व्यक्ति एक साथ अधिकतम 3 अकाउंट होल्डर के साथ खाता खुलवा सकता है . इस स्कीम में 10 साल से उपर के बच्चे के नाम पर भी खुल सकता है खाता. 10 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए गार्डियन अपने नाम पर खुलवा सकते हैं खाता.

क्या है स्कीम की शर्तें

इस खाते को खुलवाने की एक शर्त ये है कि आप 1 साल से पहले अपनी जमा राशि निकाल नहीं सकते. वहीं अगर अपनी मियाद पूरी होने से पहले यानि 3 से 5 साल के बीच में निकालते हैं तो आपके मूलधन में से 1 फीसदी की राशि काटकर आपको मिलेगी. वहीं मियाद पूरी होने पर यानि 5 साल पर आप अपनी राशि निकालते हैं तो आपको स्कीम के सारे फायदे मिलेंगे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top