MUST KNOW

ये है वो स्कीम जो देती है जो देती है 200 प्रतिशत का रिटर्न, पॉलिसी खत्म होते ही मिलता है प्रीमियम का पूरा पैसा, हर माह इनकम अलग से

जमशेदपुर : हर कोई अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए किसी न किसी स्कीम में निवेश करना चाहते हैं। लेकिन वे चाहते हैं कि ऐसे पॉलिसी में निवेश करें जो बेहतर रिटर्न दे और पॉलिसी खत्म होने के बाद मैप्योरिटी का पूरा पैसा भी मिल जाए। तो आइए हम आपको यहां बताने जा रहे हैं एक ऐसी स्कीम के बारे में जो ये सारी खूबियां रखता है।

इनकम कैपिटल गारंटी सॉल्यूशन

जमशेदपुर के जाने-माने वित्त विशेषज्ञ अनिल गुप्ता के अनुसार, कोविड 19 के पहले और दूसरे चरण में अधिकतर लोगों को शायद यह समझ में आ चुकी है कि केवल पैसे बैंक में रखने और उसका ब्याज लेने से काम नहीं चलेगा। उन्हें कुछ ऐसा प्लान करना होगा जो उनके परिवार को भविष्य में सुरक्षा की गारंटी दे। उन्हें एक ऐसा स्कीम चाहिए जिसमें थोड़े निवेश पर बेहतर रिटर्न मिले। हालांकि इसके लिए मासिक, तिमाही या छमाही या फिर वार्षिक प्रीमियम क्यों नहीं देना पड़े। इन सबका सॉल्यूशन है इनकम कैपिटल गारंटी सॉल्यूशन। यह एक यूनिट लिंक्ड इनवेस्टमेंट प्लान या यूलिप प्लान है। इसके साथ गारंटी रिटर्न प्लान का गठजोड है और दोनो साथ-साथ चलते हैं। इसमें कोई भी पॉलिसी धारक निवेश करता है उसका 60 प्रतिशत गारंटी इनकम में और शेष राशि यूलिप प्लान में जाता है। हालांकि प्लान लेने वाले व्यक्ति अपने लिए यह तय कर सकता है कि वो गारंटी इनकम में और यूलिप प्लान में कितना-कितना निवेश करे।

Read More:-PM Pension Yojana: Senior Citizens के लिए सरकार ने शुरू की सुपरहिट पेंशन स्कीम, मिलेंगे 1.1 लाख रुपये

इस प्लान के ये है फायदेइस प्लान का सबसे बड़ा फायदा है कि इसमें कम साल तक प्रीमियम देना पड़ता है। पॉलिसी की समय अवधि भले ही 25 साल क्यों न हो लेकिन प्रीमियम पांच या 10 साल के लिए ही देना होता है। इस प्लान की दूसरी सबसे बड़ी खासियत है कि जो भी इस प्लान को लेते हैं उन्हें 100 प्रतिशत गारंटी मिलती है कि उनका पैसा कभी भी नहीं डूबेगा। निवेशक ने जो भी प्रीमियम जमा किया है उसे मैप्योर होने पर उसका दोगुना से भी ज्यादा मिल जाएगा। इसके अलावा प्लान का सबसे बड़ा फायदा उसका लाइफ कवर होना है। पॉलिसी धारक ने जितना प्रीमियम चुकाया है उसका 120 गुणा ज्यादा वैल्यू पॉलिसी धारक को दिया जाता है। यदि पॉलिसी का प्रीमियम पूरा भरे बिना बीच में ही धारक की मौत हो जाती है तो यह राशि उसकी नॉमिनी को मिलती है। प्लान शुरू होने के साथ ही लाइव कवर भी शुरू हो जाता है। इसमें सालाना पांच हजार और अधिकतम 60 हजार रुपये प्रीमियम की सुविधा है।

Read More:-इस सरकारी स्कीम में सिर्फ 7 रुपये जमा कर हर महीने मिलेगा ₹5,000 का फायदा

मिलता है 200 प्रतिशत रिटर्न इस प्लान के अलग-अलग प्रकार हैं। 25 साल का प्लान लेने पर 200 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है और 10 साल का प्लान लेने पर 100 प्रतिशत रिटर्न मिल जाता है। इसमें 10 साल तक पैसा चुकाना है और 12वें साल से पॉलिसी धारक को तय इनकम शुरू हो जाती है। उसके छठवें साल तक धारक चाहे पॉलिसी में जमा पैसा निकाल सकता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top