Automobile

हफ्तेभर बाद Tesla ने फिर से शुरू की मॉडल एस की डिलीवरी, कंपनी ने नहीं बताई इस लंबे होल्ड की वजह

Tesla

Tesla ने मॉडल एस के नए वेरिएंट पर डिलीवरी होल्ड थी और खरीदारों को कई अलग-अलग कारण बताए गए थे कि वे डिलीवरी क्यों नहीं ले सके. हालांकि अब, वही खरीदार अपनी कारों को लेने में सक्षम हैं.

एक सप्ताह के लंबे होल्ड के बाद टेस्ला ने मॉडल एस की डिलीवरी फिर से शुरू कर दी है लेकिन ऑटोमेकर ने कभी भी ग्राहकों को नया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के पीछे का कारण नहीं बताया है. पिछले हफ्ते, कई टेस्ला मॉडल एस खरीदारों ने बताया कि उनके वाहन फ्रेमोंट कारखाने से उनके लोकल डिस्ट्रिब्यूशन सेंटर तक पहुंचे, लेकिन उनके स्थानीय बिक्री सलाहकार उन्हें बता रहे थे कि वे नई इलेक्ट्रिक कारों की डिलीवरी नहीं कर सकते.

इलेक्ट्रेक की रिपोर्ट के अनुसार, उनमें से कई ने कहा कि मॉडल एस के नए वेरिएंट पर डिलीवरी होल्ड थी और खरीदारों को कई अलग-अलग कारण बताए गए थे कि वे डिलीवरी क्यों नहीं ले सके. अब, वही खरीदार जिन्होंने डिलीवरी पर रोक की सूचना दी थी, वे अपनी कारों को लेने में सक्षम हैं. हालांकि टेस्ला ने होल्ड के पीछे की वजह नहीं बताई है. इस मामले से परिचित एक सूत्र ने इलेक्ट्रेक को पुष्टि की कि मॉडल एस पर कोई आधिकारिक कंटेनमेंट होल्ड नहीं था. जिसका मतलब है कि यह एक लापता हिस्से या सॉ़फ्टवेयर अपडेट की प्रतीक्षा नहीं कर रहा था.

हाल ही में, टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने कहा कि कंपनी नए मॉडल एस और मॉडल एक्स वाहनों पर नियमित स्टीयरिंग व्हील विकल्प की पेशकश नहीं करेगी. मस्क ने जोर देकर कहा कि योक स्टीयरिंग व्हील इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की बेहतर विजिबिलिटी और इसके ड्राइविंग विजुअलाइजेशन की पेशकश के लायक है.

टेस्ला ने की भारत में इंपोर्ट ड्यूटी घटाने की मांग 

अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला ने भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों पर आयात शुल्क घटाने की मांग की है. एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने शुक्रवार को यह कहा. फिलहाल पूर्ण रूप से विनिर्मित इकाई (सीबीसू) के रूप में आयातित कार पर सीमा शुल्क 60 प्रतिशत से 100 प्रतिशत के बीच है. यह इंजन के आकार और लागत, बीमा तथा माल ढुलाई मूल्य 40,000 डॉलर से कम या अधिक पर निर्भर है.

हाल ही में, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि टेस्ला के पास भारत में अपनी मैनुफैक्चरिंग यूनिट सेट करने का एक सुनहरा अवसर है, क्योंकि देश में ई-वाहनों पर जोर दिया जा रहा है. उन्होंने कहा था कि टेस्ला पहले से ही भारतीय वाहन निर्माताओं से वाहनों के विभिन्न कल-पुर्जों की खरीद कर रही है और यहां आधार स्थापित करना आर्थिक रूप से उनके लिये व्यवहारिक होगा.

(IANS इनपुट के साथ)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top