HEALTH

Arthritis Problem: जोड़ों के दर्द और सूजन से हैं परेशान? अर्थराइटिस के मरीज खाने में शामिल करें ये 5 फल

Arthritis Problem

Arthritis Problem: अर्थराइटिस की बीमारी उम्र बढ़ने के साथ-साथ बहुत तकलीफ देती है. हालांकि खान-पान से इस समस्या को कम कर सकते हैं. हम आपको ऐसे 5 फल बता रहें हैं जिन्हें डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

Fruits For Arthritis Patients: अर्थराइटिस होने पर लोगों को जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है. कुछ लोगों को इस बीमारी में जोड़ों में सूजन की समस्या भी होने लगती है. उम्र के साथ अर्थराइटिस और तकलीफ देने वाली बीमारी बन जाती है. अर्थराइटिस के 3 तरह के मरीज होते हैं जिनमें ऑस्टियोअर्थराइटिस, रयूमेटॉइड अर्थराइटिस और गठिया शामिल है.

अर्थराइटिस के वैसे तो कई कारण हैं लेकिन ज्यादातर खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से ये समस्या होने लगती है. यूरिक एसिड जोड़ों में जमने लगता है जिससे अर्थराइटिस नाम की बीमारी हो जाती है. हालांकि अगर खान-पान का ध्यान रखा जाए तो इस बीमारी में होने वाली तकलीफ से काफी हद तक बचा जा सकता है. अर्थराइटिस के मरीज को अपनी डाइट में इन 5 फलों को जरूर शामिल करना चाहिए. इससे जोड़ों में दर्द और सूजन में आराम मिलेगा.

अर्थराइटिस के मरीज डाइट में शामिल करें ये फल

अंगूर- अंगूर एक ऐसा फल है जिसमें ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं. अंगूर खाने से अर्थराइटिस के मरीजों का दर्द और सूजन कम हो जाती है. इसलिए अर्थराइटिस के मरीजों को अंगूर खाने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा अंगूर के छिलके में रेस्वेट्रॉल नाम का एक खास एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो अर्थराइटिस के मरीजों को बहुत फायदा करता है.

संतरा- संतरा और सभी खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन सी अर्थराइटिस के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है. विटामिन सी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट जोड़ों की सूजन घटाने में मदद करता है. इसलिए अर्थराइटिस के मरीजों को संतरा, नींबू, मौसमी जैसे खट्टे फल खूब खाने चाहिए. 
 
तरबूज- गर्मियों में आने वाला फल तरबूज अर्थराइटिस के मरीजों के लिए फायदेमंद है तरबूज में लाइकोपीन की वजह से एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं. इसके अलावा इसमें कैरोटेनॉइड बीट-क्रिप्टोजैन्थिन भी होता है जो अर्थराइटिस के मरीजों की सूजन और दूसरी तकलीफों को दूर करता है. तरबूज रयूमेटॉइड अर्थराइटिस के मरीजों के खासतौर से फायदेमंद है. तरबूज में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और कई बीमारियों में तरबूज खाने की सलाह दी जाती है.

चेरी- चेरी खाना भी अर्थराइटिस के मरीजों के लिए फायदेमंद है. चेरी में एंथोसायनिन एंटीऑक्सीडेंट होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं. चेरी खाने से अर्थराइटिस के रोगियों की सूजन कम होती है और दर्द में भी आराम मिलता है. आप चेरी का जूस भी पी सकते हैं. ये धीरे-धीरे आपके रोग को ठीक करने में मदद करेगा.

एवोकाडो- विटामिन सी से भरपूर एवोकाडो अर्थराइटिस के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद फल माना जाता है. एवोकाडो में माइक्रोन्यूट्रिएंट पाए जाते हैं जो सूजन को कम करते हैं. एवोकाडो खाने से जोड़ों में होने वाले नुकसान से बच सकते हैं और शुरुआती स्टेज में अर्थराइटिस को ठीक भी किया जा सकता है. सेहतमंद एवोकाडो को इसीलिए एक सुपरफ्रूट कहा जाता है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top