EDUCATION

DU Admission 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी में पीजी, एमफिल और PhD में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

DU

दिल्ली यूनिवर्सिटी में पीजी, एमफिल और पीएचडी कोर्स जो उम्मीदवार एडमिशन लेना चाहते हैं वो ऑफिशियल वेबसाइट- du.ac.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं.

DU Admission 2021: कोरोना की दूसरी लहर के बाद आज यानी 26 जुलाई 2021 से दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में पोस्ट ग्रेजुएशन, एमफिल और PhD कोर्स में एडमिशन (DU Admission 2021) के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. जो उम्मीदवार पीजी, एमफिल और पीएचडी में एडमिशन लेना चाहते हैं वो ऑफिशियल वेबसाइट- du.ac.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं.

दिल्ली यूनिवर्सिटी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (डीयूईटी) आधारित कोर्सेस के लिए भी आवेदन की प्रक्रिया आज से ही शुरू हो रही है. वहीं, अंडर-ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन (DU Admission 2021) के लिए डीयू यूजी एडमिशन 2021 प्रक्रिया अगले सप्ताह 2 अगस्त से शुरू की जानी है.

आवेदन प्रक्रिया

पिछले साल की तरह इस वर्ष भी अंडरग्रेजुएट एडमिशन के लिए केन्द्रीकरण सिस्टम रहेगा. एक ही आवेदन से सभी कालेजों और विभागों के फॉर्म भरे जा सकेंगें. वहीँ पोस्ट-ग्रेजुएट एडमिशन में एक से ज्यादा कोर्स के लिए अप्लाई करने पर फॉर्म एक ही रहेगा, लेकिन नामांकन शुल्क अलग-अलग लगेगा. यूनिवर्सिटी का कहना है की इस वर्ष वह एडमिशन प्रक्रिया को सरल बनाना चाहता है. जिससे छात्र नामांकन से लेकर फीस भरने तक सभी प्रक्रिया घर बैठे आसानी से पूरी कर सकें.

शामिल हुए नए कोर्स

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने साल 2021-22 के लिए एंट्रेंस एग्जाम आधारित कोर्सेस में बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी, बैचलर ऑफ ऑक्यपेशनल थेरेपी, बैचलर ऑफ प्रोस्थेटिक्स एण्ड ऑर्थोटिक्स और मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी को भी शामिल किया है.

रजिस्ट्रेशन फीस में बदलाव नहीं

हर कॉलेज कुल सीटों की 5 प्रतिशत सीट, स्पोर्ट्स कोटा और एक्स्ट्रा करीकुलर एक्टिविटीज के आधार पर भर सकते हैं. ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने NET क्वालीफाई नहीं किया है, उन्हें भी पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए DUET परीक्षा देनी होगी. मेरिट और प्रवेश परीक्षा आधारित एडमिशन के नामांकन शुल्क में कोई बदलाव नहीं होगा.

सीटों की संख्या

डीयू में अंडरग्रेजुएट की 65,000 और पोस्टग्रेजुएट की 20,000 सीट हैं. यूजी कोर्सेस (DU UG Courses) में मेरिट के आधार पर एडमिशन होगा. उम्मीदवारों के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में कोई बदलाव नहीं होगा. पहली कट ऑफ लिस्ट 7 से 10 सितंबर के बीच जारी की जाएगी. इस वर्ष 9 की जगह 13 पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा होगी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top