EPFO

EPFO: आपके अकाउंट में PF का पैसा जमा हो रहा है या नहीं, इन आसान तरीकों से फटाफट करें चेक

epfo balance check

नई दिल्ली: EPFO Balance: हर नौकरीपेशा के लिए EPF का पैसा बहुत बड़ा सहारा होता है, इसलिए समय समय पर आपको चेक करते रहना चाहिए कि आपका EPF बैलेंस कितना है. अगर आपको ये नहीं आता तो चिंता की कोई बात नहीं, ये कोई रॉकेट साइंस नहीं है. हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे तरीके जिससे आप चुटकियों में अपना EPF बैलेंस चेक कर सकते हैं.

EPF बैलेंस चेक करने के आसान तरीके

EPF बैलेंस चेक करने लिए आपके पास चार तरीके हैं. मोबाइल से SMS भेजकर, मिस्ड कॉल देकर और वेबसाइट के जरिए भी PF खाते का बैलेंस जान सकते हैं. लेकिन एक बात याद रहे कि इसके लिए आपका UAN नंबर एक्टिव होना चाहिए. याद रहे कि इन सुविधाओं का लाभ आप तभी उठा सकते हैं जब आपके UAN से बैंक अकाउंट, PAN कार्ड और आधार कार्ड लिंक होना चाहिए.तो चलिए एक-एक करके सभी तरीकों को अच्छे से समझते हैं.

Read More:-कर्मचारी की मौत के बाद भी परिवार को मिल सकती है पेंशन, जानिए क्या है EPFO के नियम

SMS के जरिए इस तरह चेक करें बैलेंस

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके EPF अकाउंट में लेटेस्ट योगदान कितना है तो आप एक नंबर नोट कर लीजिए, ये नंबर है  7738299899. इसी नंबर पर आपको एक SMS भेजना होगा, इसका फॉर्मेट होगा EPFOHO UAN ENG. इस मैसेज के जरिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर इंग्लिश भाषा में EPF योगदान की जानकारी आएगी. अगर आप यही मैसेज हिंदी में चाहते हैं तो आपको EPFOHO UAN HIN लिखकर भेजना होगा. SMS की ये सर्विस पंजाबी, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषा में भी मौजूद है.

मिस्ड कॉल के जरिए चेक करें बैलेंस

एक दूसरा नंबर भी नोट कर लीजिए- 011-22901406, इस पर आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल देना होगा. EPFO से आपको एक संदेश भेजा जाएगा, जिसमें आपके अपने PF खाते की जानकारी मिल जाएगी. सब्सक्राइबर्स के लिए ये सर्विस बिल्कुल फ्री है, इसके लिए उन्हें कोई पैसे नहीं देने हैं.

Read More:-EPFO ALERT! How to submit EPF/EPS details ONLINE? Check BENEFITS and all other provident fund related details here

Umang ऐप के जरिए

EPFO के ऐप Umang के जरिए भी आप अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं. इसके लिए ऐप में मौजूद ईपीएफओ में जाएं. फिर Employee Centric Services पर क्लिक करें. फिर व्यू पासबुक को चुनें और पासबुक को देखने के लिए UAN से लॉग इन करें. अगर आपके पास ये ऐप नहीं है तो सबसे पहले इस डाउनलोड करें फिर इसमें रजिस्ट्रेशन करें.

वेबसाइट के जरिए चेक करें बैलेंस

EPFO की आधिकारिक वेबसाइट- epfindia.gov.in पर जाकर भी आप अपने PF अकाउंट की पूरी जानकारी ले सकते हैं. होम पेज पर ही आपको EPF Passbook Portal दिख जाएगा. यहां पर UAN नंबर और पासवर्ड से लॉग इन करें और फिर Download/View Passbook पर क्लिक करें. पासबुक में आप बैलेंस देख सकते हैं. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top