EDUCATION

HBSE 12th Result 2021 Declared: इंतजार खत्म! जारी हुआ हरियाणा बोर्ड 12वीं का रिजल्ट, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

HBSE

HBSE 12th Result 2021 Declared: हरियाणा बोर्ड 12वीं की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने वाले छात्रों का इंतजार खत्म हो गया है. बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा की ओर से कक्षा 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस साल परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराए थे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट- bseh.org.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

हरियाणा बोर्ड 12वीं की परीक्षा कोरोना वायरस के चलते रद्द कर दी गई थी. परीक्षा रद्द होने के साथ-साथ बोर्ड की ओर से सीबीएसई के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन करना तय किया गया था. बता दें कि राज्य में दसवीं और बारहवीं दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं रद्द हुई थी. दसवीं का रिजल्ट पहले ही जारी किया जा चुका है.

हरियाणा बोर्ड 12th रिजल्ट ऐसे करें चेक

  • रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले हरियाणा बोर्ड की वेबसाइट bseh.org.in पर जाएं.
  • वेबसाइट के बाद होमपेज पर दर्शाए गए अनाउंसमेंट सेक्शन में क्लिक करें.
  • इसके बाद छात्र “HBSE 12th Result 2021” की लिंक पर जाएं.
  • फिर छात्र लॉग इन करने के लिए रोल नंबर दर्ज करें.
  • लॉगइन करते रिजल्ट उपलब्ध हो जाएंगें.
  • रिजल्ट जांच कर डाउनलोड कर लें.
  • भविष्य के संदर्भ के लिए रिजल्ट का प्रिंट लेकर रख लें.
  • डायरेक्ट लिंक से रिजल्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें.

इन वेबसाइट पर चेक करें रिजल्ट

bseh.org.in

bsehexam.org

ndiaresults.com

results.gov.in

examresults.net

ऐसे तैयार हुआ रिजल्ट

कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के कारण इन्हें रद्द कर दिया गया था. जिसके बाद वैकल्पिक मूल्यांकन के तहत स्टूडेंट्स का रिजल्ट (Haryana Board 12th Result 2021) तैयार करने का फैसला लिया गया था. इसमें 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं के मार्क्स के आधार पर तैयार किया जाना है. इसमें से 10वीं की परीक्षा के अंकों 30 फीसदी वेटेज, 11वीं के अंकों को 10 फीसदी और कक्षा 12 के इंटर्नल एग्जाम और प्रैक्टिकल को 60 फीसदी वेटेज दिया जाना है. बता दें कि बोर्ड दसवीं के रिजल्ट पहले ही जारी कर चुका है.

रिजल्ट असंतुष्ट छात्र दे सकेंगे परीक्षा

हरियाणा बोर्ड ने हाल ही में घोषित किए ओपन स्कूल परीक्षा रिजल्ट (Haryana Board 12th Result 2021) से अंसतुष्ट रहे छात्रों के लिए विशेष परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है. साथ ही इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. हरियाणा ओपन स्कूल के छात्र अब चाहें तो इम्प्रूवमेंट परीक्षा (Haryana Improvement Exam 2021) के लिए आवेदन कर सकते हैं. इच्छुक ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर आवेदन कर सकते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top