Madhya Pradesh

Mahakal Sawari Ujjain: उज्‍जैन में चांदी की पालकी में सवार होकर भक्‍तों को दर्शन देने निकले भगवान महाकाल

Mahakal Sawari Ujjain

उज्जैन, राज्‍य ब्‍यूरो। श्रावण मास के पहले सोमवार को बाबा महाकाल की परंपरा के अनुसार निकलने वाली सवारी निकली। सोमवार शाम 4 बजे रजत पालकी में सवार होकर राजाधिराज मनमहेश रूप में जैसे ही मंदिर प्रांगण से बाहर आए, चहुंओर जय महाकाल का उद्घोष गूंज उठा। राजाधिराज पालकी में बैठकर प्रजा का हाल जानने नगर भ्रमण पर निकले हैं। इसमें शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान भी उज्जैन पहुंचे हैं। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रशासन ने श्रद्धालुओं के सवारी में शामिल होने पर रोक लगा रखी है। इस कारण भक्तों ने दूर से ही अवंतिकानाथ के दर्शन किए।

परंपरा अनुसार दोपहर 3.30 सभा मंडप में पुजारियों ने भगवान का पूजन किया। पूजन में कलेक्टर आशीष सिंह और एसपी सत्येंद्र शुक्ला भी मौजूद थे। संभा मंडप में पूजन के बाद शाम 4 बजे भगवान शाही ठाठ के साथ नगर भ्रमण पर निकले। मंदिर के शहनाई द्वार पर सशस्त्र बल की टुकड़ी ने राजाधिराज को सलामी दी। इसके बाद सवारी रामघाट की ओर रवाना हुई।

लाइव प्रसारण

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सवारी में भक्तों का प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है। दर्शन की व्यवस्था आनलाइन की गई है। श्रद्धालु मंदिर की वेबसाइट और फेसबुक पेज पर सवारी का लाइव प्रसारण देख सकते हैं। प्रतिवर्ष यह सवारी भव्य स्वरूप में निकलती है और इसमें देश-प्रदेश से हजारों श्रद्घालु शामिल होते रहे हैं, किंतु कोरोना संक्रमण के कारण बीते वर्ष की तरह इस वर्ष भी श्रद्घालु सवारी में शामिल नहीं हो पा रहे हैं। भक्तों को सवारी के आनलाइन लाइव दर्शन हो रहे हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top