Delhi NCR

दिल्ली में खुली नई यूनिवर्सिटी, स्किल डेवलपमेंट के साथ बिजनेस शुरू करने की देगी ट्रेनिंग

डेवलपमेंट

दिल्ली में स्किल डेवलपमेंट के साथ अपना बिजनेस शुरू करने की ट्रेनिंग के लिए एक नई यूनिवर्सिटी खुली है। दिल्ली स्किल एंड आंत्रप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी का पहला एकेडमिक सत्र शुरू होने वाला है। क्या खास है इस यूनिवर्सिटी में, आइए जानते हैं।

दिल्ली स्किल एंड आंत्रप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी, अपने पहले सत्र के एडमिशन से ही चर्चा में आ गया है। अलग-अलग तरह के प्रोफेशनल कोर्सेज के लिए हर दिन हजारों छात्रों के एप्लीकेशन आ रहे हैं। कारण ये है कि ये यूनिवर्सिटी उन कोर्स में डिप्लोमा और डिग्री दे रही है जिनकी जॉब मार्केट में मांग है।  

कुल 39 प्रोग्राम के लिए एप्लीकेशन मंगाए गए हैं। इसमें फुल टाइम और पार्ट टाइम डिप्लोमा कोर्स, अंडर ग्रैजुएट और पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री कोर्स शामिल हैं। Digital Media & Design, Beauty Therapy, फॉरेन लैंग्वेज, Data Analytics, Medical Laboratory Technology जैसे जॉब ओरिएंटेड कोर्सेज को शामिल किया गया है।

दिल्ली में यूनिवर्सिटी के 13 सेंटर्स हैं। सभी सेंटर्स मिलाकर इस यूनिवर्सिटी में करीब 6 हजार सीटें हैं। 

यूनिवर्सिटी की योजना यहां से शुरू होने वाले स्टार्टअप को मेंटरशिप देना हैलेकिन उससे ज्यादा इस बात पर जोर है कि जो छात्र किसी भी तरह का अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उन्हें मदद मिल सके।

हाल ही में यूनिवर्सिटी ने जापान के HI-NO-DE Foundation के साथ टाई-अप किया है जिसके बाद इंस्टीट्यूट के छात्रों को जापान में इंटर्नशिप और प्लेसमेंट का मौका मिलेगा। आने वाले दिनों में ऐसे कई और इंटरनेशनल समझौते किए जाने हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top