MUST KNOW

August से आपकी जिंदगी में आएंगे कई बदलाव! ATM, सैलरी, पेंशन, EMI से जुड़े नियम बदल जाएंगे

Changes From August: अगस्त की शुरुआत महंगाई के झटके के साथ होने वाली है. 1 अगस्त से बदलावों की बयार शुरू होगी जो पूरे महीने चलेगी. बेहतर होगा आप पहले ही इन बदलावों को समझ लें  

Changes From August: अगस्त का महीना कई बदलाव लेकर आने वाला है. इसमें से कुछ बदलाव आम आदमी की तकलीफें बढ़ा सकते हैं. जैसे ATM से कैश निकालना महंगा हो जाएगा, रिजर्व बैंक की पॉलिसी भी इसी अगस्त के पहले हफ्ते में ही आएगी. LPG की कीमतों में भी बदलाव किया जा सकता है. तो चलिए एक-एक करके इन सभी बदलावों को समझते हैं. 

1 अगस्त से ATM लेन-देन महंगा

भारतीय रिजर्व बैंक के आदेश के बाद 1 अगस्त से  बैंक ATM पर इंटरचेंज चार्ज में 2 रुपये की बढ़ोतरी कर सकेंगे. जून में रिजर्व बैंक ने इंटरचेंज चार्ज हर वित्तीय लेनदेन के लिए 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये और गैर-वित्तीय लेन-देन के लिए 5 से बढ़कर 6 रुपये करने की इजाजत दी थी. इंटरचेंज फीस बैंकों की ओर से क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से पेमेंट प्रोसेस करने वाले मर्चेंट से लिया जाने वाला शुल्क है. नए नियमों के मुताबिक ग्राहक अपने बैंक के एटीएम से हर महीने पांच फ्री ट्रांजेक्शन कर सकेंगे. ग्राहक दूसरे बैंक के एटीएम का उपयोग करके मेट्रो सिटी में तीन और नॉन-मेट्रो सिटी में पांच फ्री एटीएम ट्रांजेक्शन कर सकेंगे.

Read more:SBI Yono New Rule: एसबीआई ग्राहक ध्यान दें! बैंक ने बदला ये बड़ा नियम, नहीं माना तो रुक जाएगा Transaction

ICICI बैंक की बैंकिंग सेवाएं महंगी होंगी

देश के बड़े निजी बैंक ICICI बैंक ATM ट्रांजैक्शन और चेकबुक को लेकर नियमों में बदलाव किया है, जो 1 अगस्त से लागू होंगे. रेगुलर सेविंग अकाउंट के लिए ICICI Bank हर महीने 4 कैश ट्रांजैक्शन फ्री देता है. फ्री लिमिट के बाद हर ट्रांजैक्शन पर 150 रुपये देने होंगे. वैल्यू लिमिट (जमा+निकासी) में होम ब्रांच और नॉन होम ब्रांच दोनों ही ट्रांजैक्शंस शामिल हैं. 
ICICI बैंक की एक साल में 25 पन्नों वाली चेक बुक के लिए कोई फीस नहीं लगेगी, लेकिन इसका बाद 10 लीफ की चेक बुक के लिए 20 रुपए चार्ज देना होगा.

सैलरी, पेंशन, EMI से जुड़े नियम बदल जाएंगे

RBI ने National Automated Clearing House (NACH) के नियमों में बदलाव किया है. इस बदलाव के तहत अब आपको अपनी सैलरी के लिए या पेंशन के लिए शनिवार और रविवार यानी वीकेंड के गुजरने का इंतजार नहीं करना होगा. ये सेवाएं आपको पूरे हफ्ते मिलेंगी. ये नए नियम 1 अगस्त, 2021 से लागू हो जाएंगे. RBI गवर्नर शक्तिकांता दास ने पिछले महीने जून की क्रेडिट पॉलिसी रीव्यू के दौरान ऐलान किया था कि ग्राहकों की सुविधाओं को और बढ़ाने के लिए और  24×7 मौजूद रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) का लाभ उठाने के लिए, NACH जो अभी बैंकों में कार्य दिवसों में उपलब्ध है, इसे हफ्ते के सभी दिनों लागू करने का प्रस्ताव दिया गया है, जो 1 अगस्त, 2021 से प्रभावी होगा. 

LPG सिलेंडर के दाम बढ़ सकते हैं

1 अगस्त से LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव आ जाएगा. हर महीने की पहली तारीख को घरेलू रसोई गैस और कमर्शियल सिलेंडर की नई कीमतें तय की जाती हैं. 1 जुलाई को LPG सिलेंडर की कीमतों में 25.50 रुपये का इजाफा किया गया था. इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाला सिलेंडर 809 रुपये की जगह 834.50 रुपये में मिल रहा है. इसके पहले 1 मई को गैस कंपनियों ने LPG Gas Cylinder के रेट में कोई बदलाव नहीं किया था. इससे पहले अप्रैल में एलपीजी सिलेंडर के दाम में 10 रुपये की कटौती की गई थी जबकि वहीं, फरवरी और मार्च में दाम बढ़े थे.

फॉर्म 15CA/15CB की डेडलाइन खत्म होगी

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्सपेयर्स को राहत देते हुए फॉर्म 15CA/15CB को मैनुअल फॉर्मेट में सबमिट करने की डेडलाइन को बढ़ाया था, जिसकी डेडलाइन 15 अगस्त को खत्म हो रही है. इसके पहले ये डेडलाइन 30 जून, 2021 की गई थी, फिर इसे 15 जुलाई तक बढ़ाया गया था. टैक्सपेयर्स को इन दोनों फॉर्म्स को मैनुअल फॉर्मेट में ऑथराइज्ड डीलर्स के पास 15 अगस्त, 2021 तक जमा करना होगा. 

Read more:PM Pension Yojana: Senior Citizens के लिए सरकार ने शुरू की सुपरहिट पेंशन स्कीम, मिलेंगे 1.1 लाख रुपये

RBI की क्रेडिट पॉलिसी आएगी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) अगस्त में अपनी क्रेडिट पॉलिसी का ऐलान करेगी. मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी ब्याज दरों में बदलाव पर फैसला करेगी. MPC की ये बैठक 4-6 अगस्त के बीच होगी. 6 अगस्त को पॉलिसी का ऐलान होगा. MPC की बैठक साल में 6 बार होती है. पिछली बैठक जून में हुई थी, जिसमें ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया था. 

Honda कारों के दाम बढ़ाएगी

होंडा कार्स इंडिया एक बार फिर अपनी कारों के दाम बढ़ाएगी. जापान की ये दिग्गज कार कंपनी अगस्त में अपनी गाड़ियां महंगी कर देगी. हालांकि, कीमतों में कितनी बढ़ोतरी होगी इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन, बढ़ी कीमतें अगल-अलग मॉडल और वेरिएंट्स के हिसाब से तय की जाएंगी. PTI की रिपोर्ट के मुताबिक गाड़ियों को बनाने में आने वाली लागत में बढ़ोतरी की वजह से होंडा कार्स कीमतें बढ़ा रही है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top