TECH

Laptop बार-बार हो रहा है हैंग? इन 5 Tips को करें Follow, फिर कभी नहीं करेगा परेशान

नई दिल्ली: कोरोना की वजह से लंबे समय से लोग अपने घर से ही ऑफिस का काम कर रहे हैं. ऐसे में उनके फोन और लैपटॉप का काम भी बहुत बढ़ गया है. इसकी वजह से कई बार उन्हें इस दौरान सिस्टम के हैंग होने या फिर स्लो चलने जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता ही रहता है. जिसकी वजह से कई बार झुंझलाहट भी होने लगती है. आज हम इसका इलाज बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं लैपटॉप हैंग होने की समस्या को कैसे दूर करें.

Update पर दें ध्यान
किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम में कोई ना कोई दिक्कत आती ही रहती है. इन दिक्कतों को दूर करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम मुहैया करवाने वाली कंपनी अपडेट जारी करती है. इन अपडेट के जरिए ऑपरेटिंग सिस्टम में आ रही दिक्कतों का समाधान किया जाता है. इसलिए आपके लिए सिस्टम को अप टू डेट रखना बेहद जरूरी है. वींडो 10 में अपडेट चेक के लिए आप सेटिंग में जाएं और अपडेट पर क्लिक करें. इसके बाद आप Check for Updates के जरिए लेटेस्ट अपडेट पा सकते हैं.

RAM को जरूर अपग्रेड करें
RAM को बढ़ाने के लैपटॉप की स्पीड में काफी इजाफा होता है. 50 हजार रुपये से कम बजट के अधिकतर लैपटॉप 4GB रैम के साथ ही आते हैं. अगर आपको मल्टीटास्किंग काम करने हैं तो 4GB रैम काफी नहीं है. इसलिए आपके लिए रैम को अपग्रेड करना जरूरी है. ज्यादा कंपनियां लैपटॉप में दो रैम स्लॉट देती हैं. आप दूसरे स्लॉट में 4GB या 8GB की एक और रैम लगवाकर अपनी कंम्प्यूटर की स्पीड को बढ़ा सकते हैं.

Restart ऑप्शन भी है काम का
बहुत सारे यूजर्स कई दिनों तक अपने लैपटॉप को री स्टार्ट नहीं करते हैं. वींडो 10 में कम्प्यूटर अपने आप स्लीप मोड में चला जाता है, लेकिन जो टास्क आपने बंद नहीं की होती, वह बैकग्राउंड में चलती रहती हैं. ऐसा ज्यादा लगातार समय तक होने के लैपटॉप स्लो हो जाता है. इसलिए अपना काम खत्म होने के बाद हर दिन लैपटॉप को बंद कर दें. इस तरीके से बैकग्राउंड में चलने वाले सभी टास्क बंद हो जाएंगी.

बिना काम की Apps को डिलीट करें
आपके कम्प्यूटर का लैपटॉप में कई सारे Apps मौजूद होते हैं. कंपनियां नए लैपटॉप के साथ कई सारे ऐप्स भी देती हैं जिन्हें Bloatware कहा जाता है. अगर आपके कम्प्यूटर का लैपटॉप में ऐसे ऐप्स हैं जो आप इस्तेमाल नहीं करते हैं तो उन्हें डिलीट कर दें. वींडो 10 में आप Control Panel में जाकर Program सिलेक्ट करें और जिस ऐप को डिलीट करना है उस पर क्लिक करें. क्लिक करते ही आपको Uninstall का विकल्प मिलेगा.

System Maintenance को यूज करें
विंडो 10 में लैपटॉप की स्पीड को बनाए रखने के लिए System Maintenance का विकल्प दिया जाता है. System Maintenance के जरिए आप लैपटॉप के किसी पार्ट में आ रही दिक्कत की पहचान कर सकते हैं. इसके अलावा System Maintenance का इस्तेमाल कम्प्यूटर से वायरस को हटाने के लिए भी किया जा सकता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top