NEWS

कोरोना से मरने वालों के परिजनों को मुआवजा देने के लिए गाइडलाइन्स जल्द, गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने राज्यसभा को बताया

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बुधवार को एक प्रश्‍न के जवाब में राज्‍यसभा को बताया कि कोरोना से मरने वालों के परिजनों को मुआवजा देने के लिए दिशा-निर्देश तैयार किया जा रहा है. इसके तहत हितधारकों से परामर्श भी लिया जा रहा है. जल्‍द ही गाइडलाइन तैयार हो जाएगी. बता दें क‍ि पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना से मौतों के मुआवजा को लेकर एक फैसला सुनाया था. जिसमें कोर्ट ने केंद्र सरकार को निर्देश दिया था कि वह कोरोना के कारण मरने वालों के परिवारों को अनुग्रह राशि या मुआवजा देने के लिए दिशा-निर्देश तैयार करे. हालांकि, मुआवजा कितना होना चाहिए, ये सरकार को खुद तय करने के लिए कहा था.

गृह राज्‍य मंत्री ने आज राज्‍यसभा में एक प्रश्‍न के लिखित उत्‍तर में कहा कि कोर्ट के आदेश के अनुसार, मुआवजा के मामले में सभी हितधारकों के साथ विचार-विमर्श किया जा रहा है.

सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 12 के तहत दिशानिर्देशों में मुआवजा न देकर प्राधिकरण अपना कर्तव्यों का निर्वहन करने में विफल रहा है. कोर्ट ने कहा सरकार का प्रबन्ध कई परिस्थितियों, तथ्यों और कानूनों पर आधारित है. हमें नहीं लगता कि किसी विशेष राशि का भुगतान करने के लिए सरकार को निर्देशित करना उचित है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह सरकार की तरफ से तय किया जाना है. सरकार को प्राथमिकताओं को तय करना होगा. कोर्ट ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) को कोविड पीड़ितों को मुआवजा समेत राहत के न्यूनतम मानक प्रदान करना वैधानिक रूप से अनिवार्य है.

देश में पिछले 24 घंटों में 43,654 नए केस, 640 मरीजों ने गंवाई जान

देश में मंगलवार को 132 दिन बाद कोविड-19 के 30 हजार से कम नए मामले सामने थे, लेकिन एक बार फिर डेली मामलों में उछाल देखने को मिला है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आज सुबह 8 बजे जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों में 43,654 नए कोरोना मामले सामने आए हैं.

देश में पिछले 24 घंटों में 41,678 मरीज रिकवर हुए हैं और 640 मौतें दर्ज की गई हैं. देश में इस वक्त एक्टिव मामले 3,99,436 हैं, वहीं रिकवर होने वाले लोगों का कुल आंकड़ा बढ़कर 3,06,63,147 हो गया है. कुल मौतों की संख्या भी बढ़कर 4,22,022 हो गई है. कोविड वैक्सीनेशन कार्यक्रम के तहत अब तक देशभर में अबतक 44,61,56,659 डोज़ दी गई हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top