MUST KNOW

Google Drive में लागू होगा नया सिक्योरिटी अपडेट, जानिए आपकी मौजूदा फ़ाइल्स को कैसे करेगा प्रभावित

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दिग्गज सर्च इंजन Google यूजर्स के लिए फाइल शेयरिंग सर्विस को और ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए Google ड्राइव में एक नया सिक्योरिटी अपडेट लागू करेगा। बदलाव से पहले, Google ने चेतावनी जारी की है कि सिस्टम में आने वाला अपडेट कुछ फाइलों के Drive लिंक बदल सकता है। इसका मतलब यह होगा कि यूजर्स द्वारा अपने फ्रेंड्स, परिवार के मेंबर्स या कॉलीग्स के साथ शेयर की गई फाइल्स का लिंक अब काम नहीं करेगा।

अपडेट के बाद ड्राइव यूजर्स को ऐसी फाइलों के लिए नए शेयरिंग लिंक भेजने की जरूरत हो सकती है। कुछ यूजर्स को होस्ट से फ़ाइल एक्सेस परमिशन की जरूरत हो सकती है। हालांकि, Google नोट करता है कि “इन फ़ाइलों का एक्सेस उन लोगों के लिए नहीं बदलेगा जिन्होंने

उन्हें पहले ही देख लिया है”।

नया ड्राइव सिक्योरिटी अपडेट इस साल 13 सितंबर को लागू किया जाएगा। Google ने एक लिंक भी शेयर किया है जो आपको यह देखने की अनुमति देता है कि क्या आपके ड्राइव अकाउंट में ऐसी कोई फाइल है जिसे एक नया शेयर लिंक मिल रहा है।

कैसे जांचें कि आपकी कोई फाइल प्रभावित हुई है या नहीं?

Google ड्राइव यूजर्स ब्राउज़र या डिवाइस से ड्राइव लिंक (https://drive.google.com/drive/update-drives) पर जा सकते हैं जहां उन्होंने अपने Google ड्राइव अकाउंट से साइन इन किया है और वे देख पाएंगे कि उनकी कोई भी फाइल नए बदलाव से प्रभावित है या नहीं।

अगर आपकी कोई भी फाइल प्रभावित हुई है तो आप बस ड्राइव से इस सिक्योरिटी अपडेट को रिमूव कर सकते हैं| हालांकि, Google रिकमेंड करता है कि आप अपडेट को न हटाएं और “केवल उन फ़ाइलों के लिए विचार किया जाना चाहिए जो सार्वजनिक रूप से पोस्ट की गई हैं”।

अब Google Drive पर भी लोगों को कर सकते हैं ब्लॉक

ईसी के साथ सर्च इंजन Google ने एक और नया फीचर पेश किया है जो Google Drive का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए है| इस नए फीचर के जरिए अब आप Google Drive पर भी किसी को ब्लॉक (Block on Google Drive) कर सकते हैं|  गूगल के इस नए फीचर की मदद से क्लाउड स्टोरेज प्लेटफॉर्म पर स्पैम (Spam) की समस्या खत्म हो जाएगी|

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top