HEALTH

Nail care: नाखून को मजबूत और चमकदार बनाए रखने के लिए करें ये 4 काम, हमेशा दिखेंगे Beautiful

Nail care: अगर आप भी शानदार और चमकदार नाखून पाना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है. 

Nail care: नाखून आपके हाथों की खूबसूरती बढ़ाने का काम करते हैं. लड़कियों के बीच इन दिनों ऑर्टिफिशियल नेल्स पर नेल आर्ट करने का ट्रेंड काफी छया हुआ है, कुछ लोगों के नाखून टूट जाते हैं. इसकी वजह से उन्हें परफेक्ट शेप नहीं मिलती है. अगर आपके भी नाखून जल्द टूट जाते हैं तो आपको इसके पीछे का कारण जानना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि नाखून टूटने के पीछे हार्मोनल कारण सकता है. इसके अलावा पोषण की कमी हो सकती है.

अगर आपके नाखून बार बार टूट जाते है और लंबाई नहीं बढ़ पाती है तो हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं. इन टिप्स को फॉलो करें नाखून को मजबूत बन सकते हैं. 

इस तरह रखें नाखूनों का ख्याल (Take care of nails like this)

1. हमेशा हाइड्रेटेड रहना जरूरी
हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो शरीर में पानी की कमी हो सकती है. जिसका असर आपके नाखूनों में नजर आता है और नाखून कमजोर हो जाते हैं. वे टूटने लगते हैं. इसलिए स्वस्थ और मजबूत नाखूनों के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. 

2. छोटे नाखून रखना जरूरी
कई बार हम देखते हैं कि जब नाखून लंबे होते हैं तो आसानी से टूट जाते हैं. इसलिए बेहतर है कि आप नाखुनों को हमेशा ही छोटा रखें. छोटे नाखूनों को मेंटेन करना आसान होता है. छोटे नाखूनों में गंदगी नहीं जमती है और ये आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. 

3. आर्टिफिशियल नेल्स लगाने से बचना चाहिए
जेल और आर्टिफिशियल नेल दिखने में स्टाइलिश और खूबसूरत जरूर लगते हैं, लेकिन इनकी वजह से असली नाखूनों को नुकसान पहुंचता है. इसलिए जेल या आर्टिफिशियल नेल लागने से बचना चाहिए. ऐसा करने से नाखूनों ज्यादा अस्वस्थ और कमजोर हो जाते हैं, जिसके कारण जल्दी जल्दी टूटने लगते हैं.

4. नाखूनों को मॉश्चराइज रखना जरूरी
नाखूनों को मॉश्चराइज रखने के लिए हाथों में लगाने वाली क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. लगातार हाथ धोना या साफ- सफाई का काम करने से आपके नाखून कमजोर हो जाते हैं. इसलिए जब भी हाथों को धोते हैं उतनी बार मॉश्चराइज करें.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top