OFFICENEWS

Twitter पर शुरू हो गया है Blue Tick Verification, फटाफट जानें Verified Account लेने का Process

Twitter ने इसके लिए एक पोर्टल बनाया है जहां यूजर को अपने कुछ डॉक्यूमेंट्स और निजी जानकारियां सबमिट करनी होती हैं. अगर आप भी ट्विटर की ऊपर बताई गई 6 कैटेगरी में आते हैं, तो आप ब्लू टिक (Blue Tick) के लिए आवेदन कर सकते हैं.

नई दिल्ली: माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter पर हर कोई एक वेरिफाइड अकाउंट (Verified Account) चाहता है. पिछले कई सालों से यूजर्स के लिए Blue Tick Verification बंद था. लेकिन अब आपको इसके लिए इंतजार करने की जरूरत नहीं है. Twitter ने Blue Tick Verification प्रोसेस शुरू कर दिया है. जानिए कैसे मिलेगा वेरिफाइड अकाउंट…

आज से शुरू हुआ प्रोसेस

जैसे की पहले ही घोषणा हो चुकी है, Twitter ने आज से Blue Tick Verification का प्रोसेस शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में आज ट्विटर ने ट्वीट के जरिए सभी वेरिफाइड अकाउंट होल्डर्स से कहा है कि अपना स्टेट्स चेक करें. जो Twitter Account एक्टिव नहीं होंगे, उन्हें बंद कर दिया जाएगा.

किन यूजर्स का अकाउंट होगा ब्लू टिक वेरिफाइड?

Twitter के मुताबिक, किसी भी अकाउंट को वेरिफाई करने के लिए उस अकाउंट का ऐक्टिव होना जरूरी है. साथ ही साथ वह अकाउंट जिस यूजर का है, वह एक चर्चित (notable) चेहरा होना चाहिए. माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने इसके लिए कुल 6 तरह की कैटेगरी बनाई है. 

– सरकार (राज्य या केन्द्र) 

– कंपनी, ब्रांड्स और बिना लाभ कमाने वाले संस्थान (non-profit Organisation)

– न्यूज संस्थान और पत्रकार

– एंटरटेनमेंट या मनोरंजन जगत के चेहरे

– स्पोर्ट्स और esports के चेहरे

– ऐक्टिविस्ट, ऑर्गनाइजर्स और अन्य प्रभावशाली व्यक्ति

Twitter ने बताया कि उसे इनके अलावा कई और अकाउंट्स को इसमें शामिल करने का सुझाव मिला है. इन अकाउंट्स में शिक्षा के क्षेत्र से संबंध रखने वाले लोग, साइंटिस्ट्स और धार्मिक गुरु आदि शामिल हैं. माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म इन कैटेगरी को साल के अंत तक शामिल कर सकता है. फिलहाल ये सभी ऐक्टिविस्ट और अन्य प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची में शामिल हैं.

इन अकाउंट्स का वेरिफाइड स्टेटस होगा खत्म

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter ने यह भी बताया कि कई वेरिफाइड अकाउंट्स जो अब इसके लिए योग्य नहीं हैं, उनके वेरिफाइड स्टेटस को हटाया जाएगा. उदाहरण के तौर पर वे यूजर जो पहले किसी सरकार का हिस्सा रहे हैं, मगर अब वे सरकार से संबंध नहीं रखते हैं, उनका ब्लू टिक वेरिफिकेशन हटाया जा सकता है. साथ ही चर्चित लोग अब इस दुनिया में नहीं रहे, उनके अकाउंट्स से भी अब ब्लू टिक वेरिफिकेशन हटाया जा सकता है. बता दें कि नवंबर 2017 में ट्विटर ने ब्लू टिक वेरिफिकेशन प्रोसेस को बंद कर दिया था, जिसे अब फिर से शुरू किया गया है.

कैसे करें अप्लाई?

Twitter ने इसके लिए एक पोर्टल बनाया है जहां यूजर को अपने कुछ डॉक्यूमेंट्स और निजी जानकारियां सबमिट करनी होती हैं. अगर आप भी ट्विटर की ऊपर बताई गई 6 कैटेगरी में आते हैं, तो आप ब्लू टिक के लिए आवेदन कर सकते हैं. नीचे जानें इसका तरीका:

– अपने अकाउंट में लॉग-इन करें. इसके बाद आपको अपने अकाउंट सेटिंग्स में जाकर रिक्वेस्ट वेरिफिकेशन (Request Verification) के लिए आवेदन देना होगा.

– जैसे ही आप वेरिफिकेशन के लिए आवेदन देने के लिए क्लिक या टैप करेंगे, यह एक नए पेज पर रिडायरेक्ट करेगा, जहां जाकर आप अपनी जानकारियां सबमिट कर सकते हैं.

– अगर Twitter आपकी सबमिट की गई जानकारी से संतुष्ट हो जाएगा, तो आपको ब्लू टिक वेरिफिकेशन (Blue Tick Verification) का तमगा (Badge) मिल जाएगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top