OFFICENEWS

Vastu Tips: तकिए के नीचे इन चीजों को रखकर सोने से जाग जाएगी सोयी किस्मत

कई बार बिस्तर पर जाने के बाद भी घंटों नींद नहीं आती है और मन में बुरे विचार आते रहते हैं. इन समस्याओं के बचने के लिए आप वास्तु से जुड़े कुछ उपायों को आजमा सकते हैं.

नई दिल्ली: कई बार परेशानियां हमें घेर लेती हैं और सुकून न मिलने की वजह से व्यक्ति की रातों की नींद उड़ जाती है. लेकिन कुछ घंटे भी अगर चैन की नींद न मिले तो अगले दिन न सिर्फ व्यक्ति का मूड खराब रहता है बल्कि काम में मन नहीं लगता और परेशानियां कम होने की बजाए और बढ़ जाती हैं. ज्योतिष शास्त्र (Jyotish) के साथ ही वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में भी यही बताया गया है कि अगर सोते समय कोई व्यक्ति अपने तकिए के नीचे कुछ चीजों को रखे तो इससे न सिर्फ अच्छी और चैन की नींद आती है बल्कि जीवन में कोई परेशानी चल रही हो या आर्थिक समस्याएं (Financial Problem) हों तो उन्हें भी दूर करने में मदद मिलती है. 

सोते समय करें वास्तु से जुड़े ये उपाय

– अगर कभी बच्चा सोते समय डर जाए, चौंक कर उठ जाए या नींद में रोने लगे तो बच्चे के तकिए के नीचे कैंची, चाकू या लोहे की कोई चीज रख दें. ऐसा करने से नेगेटिव एनर्जी (Negative Energy) को बच्चे के पास आने से रोका जा सकता है और बच्चा रातभर आराम से चैन की नींद सो सकता है. सिर्फ बच्चे के साथ ही नहीं अगर किसी वयस्क व्यक्ति को भी सोते समय मन में बुरे विचार (Bad Thought) आ रहे हों या फिर अगर नींद में बुरे सपने आते हों तो तकिए के नीचे चाकू, कैंची या लोहे का को सामान जरूर रखें.

-अगर मन में किसी तरह का डर या वहम हो, बुरे सपने आ रहे हों, मन शांत नहीं न होने की वजह से नींद न आ रही हो तो रात में सोने से पहले हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ करें और हनुमान चालीसा को अपने सिरहाने रखकर सोएं. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से व्यक्ति का मानसिक बल बढ़ता है और पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है. साथ ही दुर्गा सप्तशती को भी सिरहाने रखने से किसी भी तरह के डर और तनाव से मुक्ति मिलती है.

– लहसुन (Garlic) को भी सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. आप चाहें तो सोते समय अपने तकिए के नीचे लहसून की कलियां रखकर सो सकते हैं. ऐसा करने से व्यक्ति के आसपास सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और नेगेटिव एनर्जी को खत्म कर अच्छी नींद आने में मदद मिलती है. साथ ही ऐसा करने से मन में नकारात्मक विचार नहीं आते हैं.

– सोते समय तकिए के नीचे सौंफ (Fennel Seeds) रखकर सोने से राहु दोष दूर करने में मदद मिलती है, बुरे सपने और मानसिक परेशानियां से छुटकारा मिलता है और इस उपाय से राहु का बुरा प्रभाव भी कम हो जाता है. इसके अलावा तकिए के नीचे हरी इलायची (Cardamom) रखकर सोने से व्यक्ति को गहरी नींद आने में मदद मिलती है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top