VASTU

Vastu Tips: कभी न करें Jhadu से जुड़ी ये गलतियां, झेलना पड़ सकता है Money Loss

घर को साफ-सुथरा रखने वाली झाड़ू का वास्तु शास्त्र में बहुत महत्‍व है. झाड़ू को धन की देवी मां लक्ष्मी का प्रतीक भी माना जाता है.

नई दिल्‍ली: वास्‍तु (Vastu) शास्‍त्र में घर की हर चीज और उसे रखने के सही तरीके के बारे में बताया गया है. इसमें घर की सफाई करने वाली झाड़ू (Jhadu) को तो खास महत्‍व दिया गया है क्‍योंकि इसे धन की देवी मां लक्ष्‍मी (Goddess Laxmi) का प्रतीक माना जाता है. यहां तक कि कई घरों में दीपावली के दिन नई झाड़ू की पूजा भी की जाती है. यदि आप चाहते हैं कि आप पर हमेशा मां लक्ष्‍मी की कृपा बनी रहे तो झाड़ू से जुड़े इन नियमों (Rules) का हमेशा पालन करें.   

झाड़ू से जुड़े ये हैं खास नियम 

झाड़ू खरीदने से लेकर इसे रखने और उपयोग (Use) करने के तरीके तक को लेकर वास्‍तु शास्‍त्र में नियम बताए गए हैं. 

– नई झाड़ू खरीदने और इस्‍तेमाल करने के लिए शनिवार का दिन अच्‍छा होता है. कोशिश करें कि कृष्‍ण पक्ष के शनिवार को झाड़ू खरीदें. ऐसा करना बहुत शुभ होता है. 

– झाड़ू को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है इसलिए इसे गलती से भी कभी पैर न लगाएं. इससे लक्ष्मी माता का अपमान होता है और आर्थिक परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं. 

– किचन में झाड़ू और पोछे को रखना घर में अन्न की कमी को दर्शाता है. इसके अलावा चूंकि इन दोनों का संबंध गन्दगी से होता है, लिहाजा खाना बनाने के स्‍थान पर इन्‍हें रखना गलत है. इससे घर के सदस्यों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. 

– वास्तु के अनुसार जिस अलमारी या तिजोरी में आप पैसा या अन्य कीमती सामान रखते हैं, उसके पीछे या सटाकर कभी भी झाड़ू नहीं रखनी चाहिए. इससे धन की हानि होती है. 

– घर की झाड़ू को हमेशा धन की तरह ही छिपाकर रखना चाहिए. झाड़ू को ना तो खुले में रखें और ना ही ऐसी जगह रखें जहां से ये हर समय सभी की नजरों में आए. 

– झाड़ू कभी भी खड़ी करके ना रखें. इससे घर में दरिद्रता आती है. झाड़ू को हमेशा ज़मीन पर लेटा कर रखना चाहिए.

– घर में टूटी हुई झाड़ू भी कभी नहीं रखना चाहिए. उसे तुरंत हटा देना चाहिए. ऐसा करने से घर में कई तरह की मुसीबतें आ सकती हैं. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं.)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top