MUST KNOW

ऑनलाइन खरीदारी करने वाले 72 फीसद ग्राहक चाहते हैं मिलता रहे डिस्काउंट, सरकार सेल और छूट पर न लगाए बैन: सर्वे

डिस्काउंट

नई दिल्ली, पीटीआइ। ज्यादातर उपभोक्ता E-Commerce Companies की ओर से दी जाने वाली भारी डिस्काउंट के पक्ष में हैं। एक सर्वे में यह बात सामने आई है। सर्वे में देश के 394 जिलों के 82,000 उपभोक्ताओं की राय को शामिल किया गया। इनमें 62 प्रतिशत पुरुष और शेष महिलाएं थीं।सर्व में शामिल 72 फीसद उपभोक्ताओं का कहना है कि सरकार ई-कॉमर्स कंपनियों की ओर से दी जाने छूट पर रोक न लगाए और न ही उनकी सेल्स की पेशकश में कोई हस्तक्षेप करे।

Localcircles का सर्वे

ये सर्वे Localcircles ने किया है और इसके अनुसार, बीते 12 महीने में देश में ऑनलाइन खरीदारी में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। 49 फीसद उपभोक्ता ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं।

ऑनलाइन खरीदारी उपभोक्ताओं को पसंद

सर्वे के मुताबिक, बड़ी संख्या में उपभोक्ता आज खरीदारी के लिए इस चैनल का इस्तेमाल कर रहे हैं। क्योंकि उनका मानना है कि इससे खरीदारी करने में आसानी है और खरीदारी करना सुरक्षित भी है। सर्वे में ई-कॉमर्स कंपनियों की सेल पर भी उपभोक्ताओं ने विचार साझा किए। 72 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने कहा कि वे नहीं चाहते कि सरकार ई-कॉमर्स मंचों पर दी जाने वाली छूट या सेल आदि पर किसी तरह की रोक लगाए या कोई हस्तक्षेप करे। ई-कॉमर्स कंपनियों की तरफ से प्रतिस्पर्धी कीमतों की पेशकश की जाती है।

2020 में संशोधन का प्रस्ताव

सर्वे में शामिल लोगों का कहना था कि ऑनलाइन सेल्स में खरीदारी करना सस्ता है और इससे बचत होती है। ऐसे कठिन समय में यह काफी महत्वपूर्ण है। दरअसल, सरकार ने उपभोक्ता संरक्षण (ई-कॉमर्स) नियम, 2020 में संशोधन का प्रस्ताव किया है। ऐसा माना जा रहा है कि इन बदलाव से ऑनलाइन साइटों की छूट या सेल्स पर रोक लग सकती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top