Madhya Pradesh

MP Rain Update: 48 से 72 घंटे होगी तेज बारिश, ग्वालियर-चंबल में हैं नदियां उफान पर; मौसम विभाग ने 18 जिलों में जारी किया अलर्ट

MP Rain Update

मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में हो रही तेज बारिश (heavy rain) के कारण जन-जीवन पूरी तरह प्रभावित हो गया है. इस समय राज्य के ग्वालियर-चंबल (Gwalior-Chambal) इलाके में बारिश ने रोद्र रुप धारण कर रखा है. राज्य के इस हिस्से से निकलने वाली चंबल, पार्वती, टेम, कूनो और सिंध नदियां उफान पर हैं. वहीं गुना, शिवपुरी, श्योपुर, मुरैना और भिंड जिले के कई गांवों में बाढ़ आ गई है. नदियों का पानी पुल पर आने से रास्ते बंद हो गए हैं. वहीं मौसम विभाग ने अगले 48 से 72 घंटों के दौरान प्रदेश में तेज बारिश(heavy rain alert)  की संभावना जताई है.

मौसम विभाग ने राज्य के 8 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और 10 जिलों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने का यलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम वैज्ञानी का कहना है कि इस हफ्ते में राज्य में बारिश का सिलसिला लगातार जारी रहेगा. क्योंकि बंगाल की खाड़ी में फिर से एक सिस्टम एक्टिव हो रहा है. जिस कारण 2 से 5 अगस्त तक प्रदेश में जमकर बारिश होगी.

ग्वालियर-चंबल में टूट रहा है बारिश का कहर

गुना में हो रही तेज बारिश के कारण जिले में पार्वती नदी अपने जलस्तर से ऊपर बह रही है. पार्वती नदी में पानी के ज्यादा बढ़ने से इसके आस-पास के 7 गांव चारों तरफ से पानी से घिर गए हैं. वहीं उमरी रोड पर डायवर्टेट सड़क बह गई है. गुना-फतेहगढ़ रोड पर झागर में पुलिया के ऊपर से पानी आने से राजस्थान से जिले का संपर्क कट गया है, हालांकि मंगलवार शाम से बुधवार सुबह तक ज्यादा बारिश नहीं हुई. इस दौरान 10 मिमी बारिश दर्ज की गई है

वहीं अगर ग्वालियर की बात करें तो बीते 24 घंटे में यहां साढ़े तीन इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है. जिसके कारण शहर में ऐसी बहुत सी कॉलोनियां हैं जहां लोगों के घर पानी भर गया है. बारिश के कारण सचिन तेंदुलकर रोड धंसक गई है. जुलाई में अभी तक साढ़े नौ इंच बारिश हो चुकी है.

इस जिल में जारी हुआ ये अलर्ट

राज्य के श्योपुर, मुरैना, भिंड, दतिया, गुना, ग्वालियर, शिवपुरी और अशोकनगर में मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट. इसी के ही साथ राजगढ़, आगर, नीमच, मंदसौर, विदिशा, छतरपुर, बालाघाट, पन्ना, शहडोल और टीकमगढ़ में जारी हुआ यलो अलर्ट. वहीं भोपाल, होशंगाबाद, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, चंबल, शहडोल, सागर और रीवा संभाग के जिले ऐसे हैं जहां रिमझिम बारिश होती रहेगी.

24 घंटे में यहां हुई इतनी बारिश

सतना 82.7, सिवनी 72.6, श्योपुर 64, छिंदवाड़ा 26.2, मलाजखंड 50, भोपाल सिटी 24.9, रीवा 23.4, भोपाल 21.8, पचमढ़ी 20, उज्जैन 14, दतिया 13.8, खजुराहो 13.8, गुना 10.6, सीधी 10, धार 8.4, मंडला 8, बैतूल 7.4, उमरिया 7, होशंगाबाद 3.8, रायसेन 3.6, दमोह 3, इंदौर 2.7, शाजापुर 2.6, रतलाम 2.6, टीकमगढ़ 2, खरगोन, 2, नौगांव 1.6, जबलपुर 1.6, सागर 1.4

2 से 5 अगस्त तक जमकर होगी राज्य में बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में सिस्टम सक्रिय है. ऐसा पहली बार है इस सीजन में कि कोई सिस्टम बिना किसी रुकावट के मध्यप्रदेश में सक्रिय हुआ है. इसके अलावा अरब सागर से भी भरपूर नमी आ रही है. ऐसे में आने वाले पूरे हफ्ते प्रदेश में कहीं तेज तो कहीं रिमझिम बारिश होती रहेगी. अभी मौसम ग्वालियर चंबल की ओर शिफ्ट हो गया है. इस कारण उधर तेज बारिश के आसार हैं. इसी के ही साथ 2 से लेकर 5 अगस्त तक प्रदेश में तेज बारिश होने के आसार हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top