MUST KNOW

Mitron ऐप की हुई गूगल प्ले स्टोर पर वापसी, तो क्या अब पीछे छोड़ देगा चीनी ऐप TikTok को?

नई दिल्ली. मित्रों (Mitron) ऐप एक बार फिर गूगल प्ले स्टोर पर वापस (Google Play Store) आ गया है. अब आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. वर्तमान में इस ऐप को 3.9 स्टार रेटिंग के साथ 300,000 रिव्यू मिले हैं. ऐप ने अपने प्रमोटर वेबसाइट को भी अपडेट किया है. मित्रों (Mitron) की प्राइवेसी पॉलिसी को भी अपडेट किया गया है और अब इसमें GDPR डेटा प्रोटेक्शन राइट्स पर एक नया पेज जोड़ा गया है.

गौरतलब है कि इस ऐप को टिकटॉक के भारतीय संस्करण के रुप में पेश किया जा रहा है. 1 महीने से कम की अवधि में यह ऐप 50 लाख बार डाउनलोड हुआ है. इस ऐप को भारत में हाल में आई चीन विरोधी भावनाओं के उफान फायदा मिला था लेकिन हाल ही में इसको गूगल ने स्पैम एंड मिनिमम फंक्शनलिटी ( functionality) पॉलिसी की वजह प्ले स्टोर से हटा दिया था.

इसपर सफाई देते हुए गूगल ने कहा था कि गूगल प्ले से हटाए गए इस वीडियो ऐप के डेवलपर को कुछ निर्देश दिए गए हैं. एक बार इन तकनीकी मामले सुलझ जाने पर यह वीडियो ऐप फिर से गूगल प्ले पर वापसी कर सकता है.

हालांकि मित्रों को टिकटॉक के भारतीय विकल्प के रुप में पेश किया जा रहा है लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस ऐप की भारतीय उत्पत्ति संदिग्ध है. कुछ रिपोर्ट में कहा गया है कि इस ऐप का पूरा सोर्स कोड, सारे फीचर्स और यूजर इंटरफेस एक पाकिस्तानी सॉफ्टवेयर कंपनी Qboxus से सिर्फ 34 डॉलर (2600 रुपये) में खरीदा गया है.

भारत में एंटी चाइना सेंटीमेंट के बीच पॉपुलर हुआ ऐप
गौरतलब है कि भारत में एंटी चाइना सेंटीमेंट बन रहा है और इसी क्रम में चीनी ऐप्स और प्रोडक्ट्स के रिप्लेसमेंट पर लोग ध्यान दे रहे हैं. Mitron ऐप नया तो नहीं है, लेकिन दावा किया गया की ये भारत का है. लेकिन इस दावे में सच्चाई कितनी है कह पाना मुश्किल है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top