MUST KNOW

क्या है ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’? PM मोदी ने बताया इसका फायदा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ का जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि पूरे भारत के लिए एक राशन कार्ड की व्यवस्था हो रही है. इसका सबसे बड़ा लाभ उन गरीब साथियों को मिलेगा, जो रोजगार या दूसरी आवश्यकताओं के लिए अपना गांव छोड़कर कहीं और या किसी और राज्य में जाते हैं.

एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के पात्र लाभार्थी पूरे देश में कहीं भी उचित मूल्य की दुकान से अपने राशन कार्ड का इस्तेमाल कर अनाज उठा सकेंगे. फिर भले ही उनका राशन कार्ड किसी भी राज्य या जिले में बना हो. खाद्य मंत्रालय का लक्ष्य मार्च 2021 तक देशभर में इस योजना को लागू करना है. वर्तमान में यह योजना करीब 20 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में लागू है.

अभी क्या है नियम

अभी राशन कार्ड के मामले में नियम यह है कि व्यक्ति का राशन कार्ड जिस जिले का बना है, उसी जिले की राशन दुकानों से उसे राशन मिल सकता है. उस राशन कार्ड से किसी अन्य जिले में राशन नहीं लिया जा सकता. लेकिन एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड लागू होने के बाद एक ही राशन कार्ड से देश के किसी भी कोने में सस्ता राशन खरीदा जा सकेगा.

नए कार्ड की जरूरत नहीं

एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड के लिए नए कार्ड की जरूरत नहीं है. इस योजना के तहत लाभार्थी की बायोमेट्रिक पहचान के लिए राशन की दुकानों को फिंगर प्रिंट पहचान मशीन से लैस किया जा रहा है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top