GADGETS

Make in India: Samsung का मेगा प्लान, भारत में बनाएगी 3.7 लाख करोड़ के स्मार्टफोन

स्मार्टफोन कंपनी सैमसंग (Samsung) अगले 5 सालों में 3.7 लाख करोड़ रुपये के स्मार्टफोन भारत में बनाने की योजना बना रही है. यह जानकारी सरकारी सूत्रों से मिली हे. कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक्स व आईटी मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अपनी योजना पर चर्चा की है. इस चर्चा से वाकिफ लोगों के मुताबिक, सैमसंग प्रॉडक्शन लिंक्ड इसेंटिव (PLI) स्कीम के तहत 15000 रुपये प्रति यूनिट से अधिक कीमत वाले 2.2 लाख करोड़ रुपये के स्मार्टफोन बनाएगी.

इस बारे में सैमसंग ने क्वेरी का जवाब नहीं दिया है. रिसर्च कंपनी IDC के मुताबिक, अप्रैल-जून तिमाही में भारतीय मोबाइल फोन बाजार में सैमसंग की हिस्सेदारी 24 फीसदी रही. बता दें कि सैमसंग के अलावा अन्य दिग्गज वैश्विक कंपनियां Wistron, Pegatron, Foxconn, Hon Hai और Lava, Dixon, Micromax, Padget Electronics, Sojo, UTL व Optiemus जैसी भारतीय कंपनियों ने PLI स्कीम के तहत फायदों के लिए आवेदन किया है.

5 साल में बनेंगे 11 लाख करोड़ रु के मोबाइल!

सरकार को उम्मीद है कि अगले 5 साल में भारत में 11 लाख करोड़ रुपये के मोबाइल फोन्स बनाए जाएंगे. इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (ICEA) के अनुमान के मुताबिक, PLI स्कीम के तहत मोबाइल फोन कंपनियां देश में डिवाइस का प्रॉडक्शन बढ़ाकर 27.5 लाख करोड़ रुपये तक ले जाएंगी. अभी भारत में सालाना लगभग 2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के मोबाइल फोन बनते हैं. इसके चलते लगभग 5—6 लाख लोगों को रोजगार मिला हुआ है. सरकार को 2025 तक इस सेक्टर में 1 लाख करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित करने और 10 लाख करोड़ रुपये की मैन्युफैक्चरिंग रेवेन्यु क्षमता हासिल होने की उम्मीद है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top