MUST KNOW

राशन लेने के लिए अब आपको राशन कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी, ऐसे मिलेगा फ्री अनाज

नई दिल्ली. राशन कार्ड (Ration Card) को आधार से जोड़ने (Aadhar Link) की प्रक्रिया लगातार जारी है. मोदी सरकार (Modi Government) इस दिशा में काम कर रही है. आधार से लिंक हो जाने के बाद उपभोक्ताओं को राशन दुकान (Ration Shops) पर राशन कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. राशन कार्ड के नंबर से ही दुकानदार उपभोक्ताओं को उसके हिस्से का अनाज दे देगा. बता दें कि केंद्र सरकार ने लॉकडाउन लागू करने के बाद से ही एसे लाभार्थी जिनके पास राशन कार्ड नहीं थे, उन्हें भी फ्री राशन देने की घोषणा की थी. दिल्ली सहित कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने इस आदेश का पालन करते हुए मुफ्त में राशन बांट रही है. यह योजना पहले तीन महीने के लिए लागू किया गया था, लेकिन बाद में केंद्र सरकार ने नवंबर तक बढ़ा दिया.

राशन लेने के लिए अब राशन कार्ड की जरूरत नहीं
केंद्र सरकार के मुताबिक, ‘जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है, इसके बावजूद उन लोगों को 5 किलो मुफ्त गेंहू या चावल और एक किलो दाल दिया जा रहा है, लेकिन सरकार की यह योजना नवंबर महीने तक ही है. नवंबर महीने के बाद भी जिन लोगों ने राशन कार्ड की आधार से लिंकिंग करा ली है उनको राशन कार्ड नहीं होने के बावजूद राशन मिलता रहेगा.

बता दें कि पीएम मोदी 30 जून 2020 को राष्‍ट्र के नाम किए गए अपने संबोधन में देश की मौजूदा स्‍थितियों और आगामी महीनों में देश में होने वाले त्‍यौहारों को देखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (PMGKAY) का आगामी 5 माह यानी नवंबर 2020 तक विस्‍तार कर दिया था. इसके तहत देश के 80 करोड़ से अधिक NFSA लाभुकों को उनकी मासिक पात्रता के अलावा प्रति व्‍यक्ति 5 किलो गेहूं अथवा चावल तथा प्रत्‍येक परिवार को 1 किलो चना उपलब्‍ध कराया जाना जारी रहेगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top