EDUCATION

स्कूल में जमा करना होता है बच्चों का आधार नंबर, जानिए क्या है फ्री में इस बनवाने का तरीका

नई दिल्ली. आज के समय में अधिकतर स्कूलों में बच्चों के एडमिशन के समय आधार मांगा जाता है. आमतौर पर नर्सरी क्लास के एडमिशन के लिए हर साल दिसंबर में फॉर्म जारी कर दिए जाते हैं. ऐसे में एडमिशन फॉर्म के समय आधार (Aadhaar Card) के लिए परेशान होने से अच्छा है कि इसकी तैयारी पहले से ही कर ली जाए. आधार कार्ड किसी भी उम्र के व्यक्ति के लिए बनाया जा सकता है. आज हम आपको बताते हैं कि समय रहते कैसे आप अपने बच्चों का आधार बनवा सकते हैं, ताकि एडमिशन के वक्त आपको कोई परेशानी नहीं हो.

बच्चों के आधार के लिए कैसे करें इनरोलमेंट?
बच्चों के आधार बनवाने की प्रक्रिया लगभग व्यस्कों के लिए आधार बनवाने की प्रक्रिया की तरह ही है. पेरेंट्स को बच्चों के साथ अपने नजदीकी आधार केयर सेंटर जाना होगा और एक फॉर्म भरना होगा. 5 साल से कम उम्र के बच्चों की बायोमेट्रिक डेटा नहीं लिया जाएगा. उनकी UID को पेरेंट्स आधार डेटा के बेसिस पर ही प्रोसेस किया जाएगा. लेकिन, अगर बच्चे की उम्र 5 साल से अधिक की है तो उनका बायोमेट्रिक्स डेटा भी रजिस्टर किया जाएगा.

90 दिनों के अंदर मिल जाएगा बच्चे का आधार

जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो इसके बाद आपको एक एनरोलमेंट स्लिप जेनरेट कर आपको दिया जाएगा. इस एनरोलमेंट स्लिप पर एनरोलमेंट आईडी, नंबर और तारीख दी जाएगी. इस एनरोलमेंट आईडी की मदद से आप आधार स्टेटस के बारे में पता कर सकते हैं. आधार एनरोलमेंट के 90 दिनों के अंदर आधार को आवेदनकर्ता के घर पर पोस्ट कर दिया जााता है.

बच्चों के बायोमेट्रिक को आधार में कैसे अपडेट करवाएं?
जब बच्चे की उम्र 5 साल से 15 साल के बीच होगी, तब उनके आधार में बायोमेट्रिक डेटा को अपडेट किया जा सकता है. इसके लिए उनकी 10 उंगलियों की ​प्रिंट, आखों की पु​तली की स्कैनिंग और फोटोग्राफ को अपडेट किया जाएगा. इस बारे में ओरिजिनल आधार लेटर में भी जानकारी दी जाती है. बच्चों के बायोमेट्रिक डेटा को मुफ्त में अपडेट किया जाता है. इसके लिए आपको कोई पैसा नहीं खर्च करना होगा. UIDAI ने भी भारत में कोरोना वायरस आउटब्रेक से पहले एक ट्वीट में ये जानकारियां दी थी. इसे आप नीचे देख सकते हैं.

बच्चों के आधार के लिए किन डॉक्युमेंट्स की जरूरत होगी?
बच्चों का आधार बनवाने के लिए आपको उनका जन्म प्रमाणपत्र देना होगा. इसकी जगह बच्चों के स्कूल से फोटो युक्त आईडी भी दी जा सकती है. यह तभी के लिए होगा, जब बच्चा पहले से ही किसी स्कूल में पढ़ाई कर रहा है. इसके अलावा बच्चों के माता/पिता के आधार कार्ड की डिटेल्स की भी जरूरत होगी. माता/पिता का पता और आईडी प्रुफ भी चाहिए होगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top