MUST KNOW

रेल यात्री ध्यान दें! 10 अक्टूबर से बदल रहे हैं रिजर्वेशन के नियम, अब ट्रेन छूटने से आधा घंटा पहले करा सकते हैं टिकट बुकिंग

अगर आपको अचानक ट्रेन से कहीं जाना पड़ रहा हैं तो ऐसे समय में  समस्या आती है टिकट बुकिंग और उस पर भी कंफर्म सीट की. ट्रेन में रिजर्वेशन कन्फर्म नहीं मिलता है. वेटिंग में टिकट लेकर चांस लिया जाता है शायद कन्फर्म हो जाए. लेकिन, फिर चार्ट बनने पर भी टिकट वेटिंग में ही रहता है.

रेल मुसाफिरों के लिए एक अच्छी खबर आई है. इंडियन रेलवे ट्रेन रिजर्वेशन चार्ट (second reservation chart) की टाइमिंग में बदलाव करने जा रही है. 10 अक्टूबर से रेलवे का दूसरा रिजर्वेशन चार्ट (reservation chart) ट्रेन के छूटने से 30 मिनट पहले बनेगा.

कोरोना वायरस महामारी के चलते रेलवे ने इस नियम में बदलाव कियाा था. रेलवे ने दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन छूटने के 2 घंटे पहले बनाना तय किया था. लेकिन दोबारा से नियम में बदलाव करते हुए, अब फिर से दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन छूटने के समय से 30 मिनट पहले बनेगा.

दूसरा चार्ट तैयार होने से पहले टिकट बुकिंग की सुविधा ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों पर उपलब्ध रहेगी. ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले चार्ट बनाने की तकनीक को बहाल करने के लिए रेल सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस-CRIS) सॉफ्टवेयर में आवश्यक संशोधन करेगा

ट्रेन का पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन छूटने से 4 घंटे पहले तैयार होता है. दूसरे चार्ट का समय बदलने पर अब मुसाफिरों के सामने टिकट बुक कराने का ज्यादा ऑप्शन होगा. मुसाफिर दूसरा चार्ट तैयार होने तक पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर इंटरनेट पर टिकट बुक करा सकते हैं.

दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन छूटने के तय समय से 30 मिनट पहले तैयार किया जाएगा. इस टाइम टेबल में पहले से बुक टिकटों को कैंसिल कराने का भी प्रावधान होगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top