EPFO

EPFO देगा दिवाली का तोहफा, मिल सकता है PF का अटका ब्याज, ऐसे करें चेक

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) वित्त वर्ष 2019-20 के 8.5 परसेंट ब्याज की पहली किश्त इस दिवाली तक अपने सब्सक्राइबर्स के खातों में डाल देगा.  Live Hindustan की एक रिपोर्ट के मुताबिक EPFO पहली किश्त के तहत 8.15 परसेंट का ब्याज और बाद में बाकी 0.35 परसेंट का ब्याज अपने सब्सक्राइबर्स को दिसंबर तक चुकाएगा.

EPFO के सेंट्रल बोर्ड ने सितंबर में कहा था कि 31 मार्च 2020 को खत्म हुए वित्त वर्ष के लिए ब्याज का भुगतान इस साल के अंत तक कर दिया जाएगा.

पैसा आया कि नहीं, ऐसे करें चेक

आपके अकाउंट में PF (Provident Fund) का पैसा आया या नहीं इसे आप बड़ी आसानी से चेक कर सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आपका मोबाइल नंबर UAN में रजिस्टर्ड होना चाहिए. ताकि आप समय समय पर खाते की जानकारी ले सकें. तो चलिए जानते हैं क्या है खाते में बैलेंस चेक करने का तरीका

a). SMS के जरिए पता करें अकाउंट बैलेंस

ये बेहद आसान तरीका है. आपको सिर्फ अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN ENG मैसेज लिखकर 7738-299-899 पर भेजना होगा. यहां ENG का मतलब भाषा से हैं. जैसे आपको जानकारी ENGLISH में चाहिए तो पहले तीन लेटर ENG लिखें, HINDI में चाहिए तो पहले तीन लेटर HIN लिखें और तब भेजें.

मैसेज की सुविधा इंग्लिश, हिंदी के साथ साथ पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषाओं में भी मिलती है.

b). मिस्ड कॉल से चेक करें बैलेंस

मैसेज नहीं करना चाहते तो एक और आसान तरीका है, आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर EPF बैलेंस जान सकते हैं. मिस्ड कॉल देने के बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर EPF का एक मैसेज आएगा जिससे आपको EPF बैलेंस का पता चलेगा.

c). उमंग ऐप पर ऐसे चेक करें बैलेंस

मोबाइल फोन में UMANG App डाउनलोड करें. फिर EPFO पर क्लिक करें. Employee-centric services पर जाएं. यहां ‘View Passbook’ पर क्लिक करें. अपना UAN नंबर और OTP नंबर भरें. अब आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं.

d). वेबसाइट पर ऐसे चेक कर सकते हैं पीएफ का बैलेंस

EPFO की वेबसाइट epfindia.gov.in पर ई-पासबुक पर क्लिक करें.
एक नया पेज passbook.epfindia.gov.in खुलेगा 
यहां अपना यूजर नाम (UAN नंबर), पासवर्ड और कैप्चा भरें
एक नया पेज आएगा, यहां मेंबर आईडी का चुनाव करना होगा
यहां ई-पासबुक पर अपना ईपीएफ बैलेंस मिल जाएगा

श्रम मंत्रालय का कहना है कि 8.50 परसेंट के ब्याज में से 8.15 परसेंट कर्ज से होने वाली कमाई से आएगा, जबकि 0.35 परसेंट की रकम ETF की बिक्री के जरिए जुटाई जाएगी. आपको बता दें कि कोरोना संकट काल में लोगों ने PF से पैसे निकालकर अपना गुजारा किया है. EPFO ने चालू वित्त वर्ष में अप्रेल से अगस्त तक यानी 5 महीनों के दौरान 35,445 करोड़ रुपए के 94.41 लाख भविष्य निधि दावों का निपटारा किया है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top