MUST KNOW

Unlock 5.0: नए नियमों के साथ आज से कहां-कहां खुल रहे हैं स्कूल, किन राज्यों में रहेंगे बंद

आज 15 अक्टूबर से कुछ राज्यों में स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान सरकार की मंजूरी के बाद फिर से खुल रहे हैं. अनलॉक 5 में केंद्र सरकार ने स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को फिर से खोलने के लिए राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों को निर्णय लेने की छूट दी थी. वहीं इसके लिए कुछ गाइडलाइंस भी तय किए थे. इसी के आधार पर आज से कुछ राज्यों में स्कूल खुल रहे हैं. पंजाब और हरियाणा में आज से स्कूल खुल रहे हैं. जबकि 19 अक्टूबर से उत्तर प्रदेश में स्कूल खुलेंगे. हालांकि ज्यादातर राज्यों में अभी स्कलू खोलने को लेकर फैसला नहीं हो पाया है. दिल्ली, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गोवा, कर्नाटक, केरल जैसे राज्यों में अभी स्कूल बंद रहेंगे.

केंद्र सरकार ने जारी किए था निर्देश

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने कुछ दिन पहले 3 अक्टूबर को अपने दिशा-निर्देश जारी किए थे. केंद्रीय मंत्रालय द्वारा जारी निर्देशों के मुताबिक कंटेनमेंट जोन के बाहर स्थित स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान आज से दोबारा खुल रहे हैं. हालांकि केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के तहत इन्हें खोलने का फैसला राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रमुख पर छोड़ दिया गया था और स्कूल-कॉलेज अपने राज्य सरकारों या केंद्र शासित प्रदेश सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देशों का पालन करेंगे. बता दें कि कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए मार्च के मध्य से ही देश भर के शैक्षणिक संस्थान बंद चल रहे थे.

अभिभावकों की लिखित सहमति के बाद ही स्कूल में प्रवेश

केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक बच्चे स्कूल आ सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें अपने माता-पिता या गॉर्जियन से लिखित अनुमति लेनी होगी. इसके अलावा स्कूल और कोचिंग सेंटर्स को कोरोना महामारी के कारण स्कूल या कोचिंग सेंटर में न आने के फैसले को लेकर ऑनलाइन पढ़ाई की भी व्यवस्था करनी होगी. सरकार के गाइडलाइंस के मुताबिक बच्चों की उपस्थिति पर कोई जोर नहीं दिया गया और यह पूरी तरह अभिभावकों की सहमति पर ही निर्भर होगी.

राज्य बनाएंगे गाइडलाइंस

केंद्रीय मंत्रालय ने शैक्षणिक संस्थानों को दोबारा खोलने के लिए गाइडलाइंस जारी किए हैं लेकिन इसे लेकर एसओपी जारी करने का काम राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों पर छोड़ दिया है. वे यह अपने यहां की स्थानीय परिस्थितियों के मुताबिक गाइडलाइंस बनाएंगे. जैसे कि उत्तर प्रदेश में आज से नहीं, 19 अक्टूबर से स्कूल खुलेंगे. उत्तर प्रदेश में 19 अक्टूबर से 9-12 तक की कक्षाओं के लिए स्कूल खुलेंगे. उत्तर प्रदेश जारी निर्देशों के मुताबिक स्कूलों में सैनेटाइजर, हैंडवाश, थर्मल स्कैनिंग व प्राथमिक उपचार की व्यवस्था होगी और प्रवेश व छुट्टी के समय गेट पर सोशल डिसटेंसिंग का पालन करवाया जाएगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top