NEWS

Jaipur में शुरू हुआ Indian COVID-19 vaccine का Human Trial, 77 लोगों को लगी First Dose

जयपुर के एक निजी अस्पताल में स्वदेशी कोविड-19 वैक्सीन (COVID-19 vaccine) का ट्रायल किया जा रहा है. 

जयपुर: राजस्थान की राजधानी जयपुर के एक निजी अस्पताल में स्वदेशी कोविड-19 वैक्सीन (COVID-19 vaccine) का ट्रायल किया जा रहा है. भारत बायोटेक (Bharat Biotech) द्वारा तैयार की गई कोवैक्सीन (Covaxin) के तीसरे फेज की ट्रायल जयपुर में की जा रही है. जहां वॉलिंटियर्स को यह वैक्सीन (Vaccination for COVID-19) लगाई जा रही है. जयपुर के महाराजा अग्रसेन हॉस्पिटल में इस वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल (Phase-III trials) जारी है और फिलहाल 77 लोगों को यह वैक्सीन लगाई जा चुकी है.

चिकित्सकों का कहना है कि करीब एक हजार वॉलिंटियर्स को इस ट्रायल में शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है. वैक्सिंग के ट्रायल का काम देख रहे अस्पताल के चिकित्सक डॉ. मनीष कुमार जैन का कहना है कि भारत बायोटेक द्वारा तैयार की गई यह वैक्सीन आईसीएमआर और पुणे वायरोलॉजी लैब के साथ मिलकर इस वैक्सीन को तैयार किया है और जिसे स्वदेशी वैक्सीन भी कहा जा रहा है. इसके अलावा 80 वॉलिंटियर्स को यह वैक्सीन शुक्रवार को लगाई जाएगी. 

हालांकि अस्पताल की ओर से दावा किया क्या है कि आईसीएमआर की ओर से उन्हें ह्यूमन ट्रायल (Human Trial) की परमिशन मिल गई है और आईसीएमआर से अनुमति मिलने के बाद राज्य सरकार की अनुमति की जरूरत नहीं पड़ती. डॉ. मनीष कुमार जैन के अनुसार जो वॉलिंटियर्स सेलेक्ट किए गए हैं उन्हें यह कोवैक्सीन लगाई जा रही है और उन्होंने दावा किया है कि पूर्ण रूप से यह स्वदेशी वैक्सीन है, जिसके तहत तीसरे फेज का ट्रायल जयपुर में किया जा रहा है. पहली डोज के बाद वॉलिंटियर्स को अगली डोज 28 दिन बाद दी जाएगी. 

हालांकि इस दौरान वॉलिंटियर के स्वास्थ्य पर पूरी निगरानी रखी जा रही है और फिलहाल किसी तरह के साइड इफेक्ट इस वैक्सीन के देखने को नहीं मिले हैं. हालांकि कुछ मरीजों में सामान्य बुखार के लक्षण नजर आए हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top