NEWS

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री बोले- हमारे पास पैसा नहीं, मुफ्त में वैक्सीन लगाने का ऐलान करे केंद्र

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए दो लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया था. वह पैसा तो अब तक मिला नहीं इसलिए उस पैसे का इस्तेमाल कोरोना के फ्री वैक्सीन के लिए करना चाहिए. राज्यों के पास इतना इंतजाम नहीं है कि वह अपने पैसे से फ्री वैक्सीन दे पाएं.

कोरोना वैक्सीन को लेकर अब देश में हर ओर चर्चा है. यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ऐलान किया कि वे कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाएंगे, उन्हें बीजेपी की वैक्सीन पर भरोसा नहीं है तो राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि राज्यों के पास पैसा नहीं है इसलिए केंद्र सरकार की ओर से फ्री में वैक्सीन लगाने का ऐलान किया जाना चाहिए. 

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्यों के पास पैसा नहीं है, इसलिए केंद्र सरकार को कोरोना वैक्सीन फ्री में लगाने का ऐलान करना चाहिए. राज्य में आज शनिवार को कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन का सफल ट्रायल हुआ. राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार के निर्देश पर हमने इंतजाम तो सारे कर लिए हैं मगर कोरोना का वैक्सीन कब तक मिलेगी इस संबंध में केंद्र सरकार को जनता को साफ करना चाहिए.

हमारे पास पैसा नहींः रघु शर्मा
स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए 2 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया था. वह पैसा तो अब तक मिला नहीं इसलिए उस पैसे का इस्तेमाल कोरोना के फ्री वैक्सीन के लिए करना चाहिए. राज्यों के पास इतना इंतजाम नहीं है कि वह अपने पैसे से फ्री वैक्सीन दे पाएं. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से GST का बकाया पैसा भी नहीं मिल पा रहा है.

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री शर्मा ने कहा कि कोरोना का वैक्सीन कब और किसको लगेगी. साथ ही कौन सी तारीख से लगेगी, इस सब पर केंद्र सरकार को अपना रुख साफ करना चाहिए.

उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार की तरफ से जितने इंतजाम करने थे, हमने सब कर लिए हैं और हर जिले में सेंटर बनाए गए हैं. डिफेंस का इंतजाम किया गया है. वैक्सीन का अगर कोई गलत असर होता है तो उससे निपटने के लिए भी एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है. हर सेंटर पर 25 लोगों को वैक्सीन दिए जाएंगे और पांच उसमें से वेक सिनेटर होंगे.

पहले फेज में फ्री में वैक्सीनः डॉक्टर हर्षवर्धन 
दूसरी ओर, टीकाकरण को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि पहले फेज में कोरोना की वैक्सीन पूरे देश में मुफ्त में लगाई जाएगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से शनिवार को जब पूछा गया कि क्या लोगों को कोरोना की वैक्सीन के लिए पैसे चुकाने पड़ेंगे या यह मुफ्त होगा. जवाब में उन्होंने कहा कि दिल्ली ही नहीं पूरे देश में पहले फेज में कोरोना की वैक्सीन फ्री मिलेगी. इस फेज में 3 करोड़ लोगों को टीका लगाया जाएगा.

पूरे देश में शनिवार को कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया गया. स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि पहले फेज में 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन फ्री में दी जाएगी. इनमें 1 करोड़ स्वास्थ्यकर्मी और दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर शामिल हैं. बाकी प्राथमिकता सूची में शामिल 27 करोड़ लोगों को जुलाई तक कैसे वैक्सीन दी जाएगी, और इस संबंध में फैसला लिया जा रहा है. 

इससे पहले सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने कल शुक्रवार को कोरोना वैक्सीन को लेकर ऑक्सफोर्ड एस्ट्रेजेनेका की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी थी. 

दिल्ली में मुफ्त में वैक्सीन
हालांकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लोगों के लिए मुफ्त में कोरोना वैक्सीन की व्यवस्था की गई है. वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को दी जाएगी. उसके बाद पहले चरण में करीब 51 लाख लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. सभी वैक्सीन केंद्रों को अस्पतालों से भी जोड़ा गया है, जिससे अगर किसी में वैक्सीन देने के बाद उसमें कोई दुष्प्रभाव नजर आए तो मरीज को तत्काल इलाज की सुविधा दी जा सके.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि राजधानी में लोगों के लिए दवाइयां और इलाज मुफ्त है. कोरोना वैक्सीन भी बिल्कुल मुफ्त दी जाएगी. दिल्ली में तीन जगह (वेंकटेश्वर अस्पताल, जीटीबी अस्पताल और दरियागंज) की डिस्पेंसरी में वैक्सीन का ड्राई रन किया जा रहा है. दिल्ली सरकार एक दिन में करीब एक लाख लोगों को वैक्सीन लगाने की तैयारी कर चुकी है.

स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को दी जाएगी. पहले चरण में 51 लाख लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य है. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top