LIFE&STYLE

जानें कैसा हो वॉक का तरीका,किस उम्र में करनी चाहिए कितनी सैर

Benefits Of Walking To Stay Healthy: आपने अक्सर हेल्थ एक्सपर्ट्स को सलाह देते हुए सुना होगा कि पूरे दिन में सिर्फ 30 मिनट की वॉकिंग आपके दिल को हेल्दी बनाए रखने के साथ मांसपेशियों में मजबूती ,दिल की बिमारी, टाइप 2 मधुमेह, ऑस्टियोपोरोसिस और कई तरह के कैंसर के खतरे को भी कम करने का काम करती है। पर क्या आप वाकई जानते हैं सेहतमंद बने रहने के लिए वॉकिंग करने का सही तरीका क्या है और किस उम्र के व्यक्ति को कैसे करनी चाहिए वॉकिंग। आइए जानते हैं।   

कैसा हो वॉक का तरीका-
बच्चों से लेकर उम्र दराज व्यक्ति तक के खड़े होने से लेकर उनके वॉक करने तक के तरीके में कई बड़े बदलाव देखे जाते हैं। लेकिन क्या है इनका सही तरीका, आइए जानते हैं। 

खड़े होने का तरीका- 
सैर करते समय व्यक्ति को अपने खड़े होने की पोजीशन पर भी ध्यान देना चाहिए। झुककर खड़े होने से व्यक्ति की पीठ में तकलीफ बढ़ सकती है। खड़े होते समय कोशिश करें कि आप सीधे खड़े हों। 

हाथों की पोजिशन-
वॉक करते समय अपने हाथों को खुला छोड़ दें। हाथ बांधकर चलने से आप वॉक का फायदा नहीं उठा सकेंगे। हाथ बांधकर चलने से आपके कंधों में परेशानी भी शुरू हो सकती है।

लक्ष्य तय करें – 
हर उम्र के व्यक्ति को वॉक करते समय अपने लिए एक लक्ष्य जरुर तय करना चाहिए । रोजाना 25 से 30 मिनट की वॉक व्यक्ति को सेहतमंद बनाए रखती है।

किस उम्र में कितनी वॉक करना सही-
5 से 18 साल तक- 

-5 साल से 18 साल के बीच उम्र वाले लड़कों को 16 हजार कदम चलना चाहिए। वहीं लड़कियां 13 हजार तक कदम चल सकती हैं।
-19 से 40 साल तक- 
19 से 40 साल के बीच उम्र वाले पुरुष और महिलाएं एक दिन में कम से कम 13 हजार से ज्यादा कदम चलें। 

40 साल से बड़े उम्र के व्यक्ति-
अगर बात 40 साल के बाद के लोगों की करें तो उनके लिए 12 हजार कदम आदर्श माने गए हैं।

50 साल के व्यक्ति- 
अगर आपकी उम्र 50 साल से ज्यादा है तो रोजाना 9 हजार से 10 हजार तक कदम चलें। 

60 साल से ज्यादा- 
60 साल से अधिक उम्र के लोगों को स्वस्थ्य बने रहने के लिए रोजाना 7 हजार से 8 हजार कदम चलने चाहिए। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि आप सिर्फ उतना ही चलें जिससे आपको चलते समय थकान महसूस न हो।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top