MUST KNOW

सीरम इंस्टीट्यूट के CEO अदार पूनावाला का दावा, फरवरी-मार्च तक मार्केट में आ जाएगी कोविशील्ड

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि वैक्सीन की 5 करोड़ डोज वितरण के लिए तैयार हैं. हमें सरकार के खरीद आदेश का इंतजार है. आजतक से बातचीत करते हुए अदार पूनावाला ने कहा कि वैक्सीन फरवरी-मार्च तक बाजार में आ जाएगी.

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने दावा किया है कि कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड फरवरी-मार्च तक बाजार में आ जाएगी. उन्होंने कहा कि हम सरकार के खरीद आदेश का इंतजार कर रहे हैं. बता दें कि भारत में कोरोना की दो वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड और भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी दी है. 

अदार पूनावाला ने कहा कि वैक्सीन की 5 करोड़ डोज वितरण के लिए तैयार हैं. हमें सरकार के खरीद आदेश का इंतजार है. आजतक से बातचीत करते हुए अदार पूनावाला ने कहा कि वैक्सीन फरवरी-मार्च तक बाजार में आ जाएगी. उन्होंने कहा कि वैक्सीन का कोई गंभीर साइड इफेक्ट नहीं है. लंबी सुरक्षा के लिए दो खुराक जरूरी होगी. तीन महीने के अंतराल में वैक्सीन 90 प्रतिशत असरदार है. 

वैक्सीन पर किस रफ्तार से काम हो रहा है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इमरजेंसी अप्रूवल से पहले ही सीरम इंस्टीट्यूट ने पांच करोड़ डोज तैयार भी कर लिए थे. अच्छी बात ये है कि इस वैक्सीन के करोड़ों डोज भारत को मिलेंगे ये तय है.

इससे पहले अदार पूनावाला ने कहा कि हम वैक्सीन के वितरण के लिए तैयार हैं. उन्होंने ट्वीट किया कि सभी को नया साल मुबारक, सीरम इंस्टिट्यूट ने वैक्सीन इकट्ठा करने का जो रिस्क लिया था, उसका फल मिल चुका है. देश की पहली कोरोना वैक्सीन को अनुमति मिल चुकी है जो सुरक्षित है, प्रभावी है और आने वाले दिनों में वितरण के लिए तैयार है

उधर, डीसीजीआई ने सीरम इंस्टिट्यूट की वैक्सीन को अनुमति देते हुए बताया कि वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच रखना होगा. साथ ही ये भी बताया कि टीका कराने वालों को कोविशील्ड की दो-दो खुराक दी जाएंगी. वैक्सीन को सौ फीसदी सुरक्षित बताया गया है

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top