NEWS

बर्ड फ्लूः अंडे-चिकन के शौकीन रहें सतर्क, हरियाणा में 1 लाख मुर्गियां मरीं, केरल में राजकीय आपदा, कश्मीर में अलर्ट

कोरोना की वैक्सीन आने पर थोड़ी राहत की खबर मिली ही थी कि अब देश में एक और खतरनाक बीमारी का आगाज हो गया है। मध्यप्रदेश, राजस्थान के बाद अब हिमाचल और केरल राज्य तक बर्ड फ्लू फैल गया है। केरल ने तो इसे राजकीय आपदा घोषित कर दिया है। वहीं हरियाणा में बर्ड फ्लू का खतरा मंडरा रहा है। पंचकूला के बरवाला के पोल्ट्री फॉर्म्स में पिछले कुछ दिनों में लगभग एक लाख मुर्गियों की मौत के बाद हड़कंप मच गया है। हिमाचल में बर्ड फ्लू के मामले मिलने के बाद जम्मू-कश्मीर में भी अलर्ट जारी किया गया है। बर्ड फ्लू संक्रमण को देखते हुए अंडे-चिकन के शौकीनों को अब सतर्क हो जाना चाहिए। कुछ उपाय हैं, जिन्हें अपनाने पर संक्रमित मुर्गियोें के अंडे या चिकन खाने से भी इंफैक्शन का खतरा नहीं रहेगा।

हरियाणा में भी पक्षियों की मौत की खबर
हरियाणा के पंचकूला में मुर्गियों की मौत के बाद उनके सैंपल पशुपालन विभाग द्वारा लिए गए हैं। मुर्गियों की मौत से बर्ड फ्लू की आशंका जताई जा रही है। हालांकि इसकी पुष्टि रिपोर्ट आने के बाद ही होगी। वहीं पोल्ट्री फार्म मालिकों को आशंका है कि मुर्गियों को हर साल लगाई जाने वाली रानीखेत वैक्सीन में गड़बड़ी से भी ऐसा हो सकता है। पंचकूला में करीब 80 लाख मुर्गियां हैं। पंचकूला के रायपुररानी-बरवाला क्षेत्र में लगभग डेढ़ सौ पोल्ट्री फार्म हैं। 

पोल्ट्री फार्म एसोसिएशन के प्रेसिडेंट दर्शन सिंगल ने बताया कि मुर्गियों के मरने का पहला कारण ठंड भी हो सकता है। इसके साथ ही प्रतिवर्ष मुर्गियों को लगाई जाने वाली वैक्सीन के रिएक्शन से भी ऐसा संभव है। हालांकि इनमे से अब तक किसी बात को पुष्टि नहीं हो सकी है। इस मामले में पशुपालन विभाग की ओर से सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है।

हिमाचल में प्रवासी पक्षियों के लिए काल बना बर्ड फ्लू, 1800 की मौत
इसके अलावा हिमाचल के कांगड़ा जिले के पोंग बांध झील क्षेत्र में पाए गए कुछ प्रवासी पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि की गई है। कांगड़ा जिले के पोंग बांध में मृत पाए गए पक्षियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और उनमें बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। मारे गए प्रवासी पक्षियों के सैंपल भोपाल की लैब में भेजे गए थे। इनकी रिपोर्ट में H5N1 की पुष्टि हुई है। बर्ड फ्लू का पता लगने पर प्रशासन ने बांध के आस-पास अंडा और मांस बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

राजस्थान के कई जिलों में फ्लू की पुष्टि
राजस्थान के कई जिलों में बर्ड फ्लू के मामले मिले हैं। झालावाड़ में सबसे पहले बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी, यहां एक साथ सैकड़ों की संख्या में कौओं की मौत हो गई थी। राज्य के कई जिलों में सोमवार को 170 से ज्यादा पक्षियों के मरने के मामले सामने आए थे। 

केरल में राजकीय आपदा घोषित
केरल के कोट्टायम और अलप्पुझा जिलों के कुछ इलाकों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं। इसी के चलते प्रशासन ने प्रभावित क्षेत्रों और उसके आस-पास एक किमी के दायरे में बत्तख, मुर्गियों और अन्य घरेलू पक्षियों को मारने का आदेश दे दिया है। अधिकारियों ने सूचना दी कि बर्ड फ्लू को रोकने के लिए 40,000 पक्षियों को मारना पड़ेगा। वहीं केरल ने बर्ड फ्लू को राजकीय आपदा घोषित कर दिया है।

जम्मू-कश्मीर में पक्षियों के नमूने लिए
पड़ोसी राज्य हिमाचल में बर्ड फ्लू के मामले मिलने के बाद जम्मू-कश्मीर में भी अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के वन्य जीव अधिकारियों ने जम्मू के आरएस पुरा सेक्टर स्थित घराना वेटलैंड का दौरा किया और जांच के लिए 25 पक्षियों के नमूने एकत्र किए ताकि यह पता लगाया जा सके कि कहीं कोई पक्षी घातक वायरस की चपेट में तो नहीं है। जम्मू के वन्यजीव संरक्षक अनिल अत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है और बतौर सावधानी दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

मध्यप्रदेश: इंदौर में 150 कौवों की मौत से मचा हड़कंप
मध्यप्रदेश के इंदौर में मृत पाए गए कौवों में बर्ड फ्लू वायरस की पुष्टि हुई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के डॉ. अमित मालाकार ने बताया कि अब तक 150 कौवों की मौत हुई है। जांच में कौवों में संक्रमण की पुष्टि के बाद पोल्ट्री फॉर्मों की भी जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि कौवों में एच5एन8 वायरस की पुष्टि हुई। हालांकि, इसकी इंसानों में मौजूदगी का अभी तक पता नहीं चला है।

बरतें ये सावधानियां तो नहीं होगा खतरा-
जाहिर बर्ड फ्लू बीमारी पक्षियों के जरिए फैल रही है, इसलिए व बड़ी संख्या में मुर्गियां भी इसकी चपेट में आ रही हैं, इसलिए अंडे व चिकन खाने के शौकीनों को सतर्क होने की जरूरत है। सावधानी नहीं रखने पर आप संक्रमित हो सकते हैं। सावधानी बतौर कुछ उपाय हैं, जिन्हें अपनाने पर संक्रमित मुर्गियोें के अंडे या चिकन खाने से भी इंफैक्शन का खतरा नहीं रहेगा। 

165 डिग्री पर बाॅइल करें, गर्म पानी व साबुन से हाथ धोएं
पाॅल्ट्री विशेषज्ञों के अनुसार वायरस का मारने के लिए अंडे या चिकन को समुचित ढंग से पकाया जाना चाहिए। जोेखिम करने के लिए कच्चे अड्डे या चिकन को छूने के बाद आप अपने हाथ पहले गर्म पानी व साबुन से कम से कम 20 सेकंड तक धोएं। आधे पके अंडे या चिकन को न खाएं। रिसर्च में पता चला है कि बर्ड फ्लू से संक्रमित अंडे या चिकन को अगर सही ढंग से पका दिया जाए तो बर्ड फ्लू का वायरस मर जाता है। जिस बर्तन में अंडे को उबाला गया या चिकन बनाया गया, उसे भी अच्छी तरह धोया जाना चाहिए, उसे अलग रखना बेहतर होगा। अंडे को तब तक उबाला जाए तब तक सफेदी और योक पूरा पक न जाए। अंडे को कम से कम 165 डिग्री तापमान पर बाॅइल किया जाना चाहिए, तभी वायरस मरते हैं।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top