MUST KNOW

WhatsApp की नई पॉलिसी ऐक्सेप्ट करें, या डिलीट करना होगा अकाउंट

whatsapp1-80

फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया है और इसे धीरे-धीरे यूजर्स को जारी किया जा रहा है. वॉट्सऐप ने यूजर्स को नई पॉलिसी को ऐक्सेप्ट करने के लिए 8 फरवरी 2021 तक का समय दिया है. तब पॉलिसी को यूजर्स को ऐक्सेप्ट करना होगा वरना अकाउंट डिलीट करना होगा.

आपको बता दें यूजर्स को अपना अकाउंट जारी रखने के लिए नई पॉलिसी को ऐक्सेप्ट करना जरूरी होगा. इसके लिए कोई ऑप्शन यूजर्स को नहीं मिलेगा. हालांकि, अभी यहां ‘नॉट नाउ’ का भी ऑप्शन दिखाई दे रहा है. यानी अगर आपने नई पॉलिसी को कुछ समय के लिए ऐक्सेप्ट नहीं भी किया तो आपका अकाउंट चलता ही रहेगा.

नई पॉलिसी में फेसबुक और इंस्टाग्राम का इंटीग्रेशन ज्यादा है और अब यूजर्स का पहले से ज्यादा डेटा फेसबुक के पास होगा. वॉट्सऐप का डेटा पहले भी फेसबुक के साथ शेयर किया जा रहा था. लेकिन कंपनी ने साफ कर दिया है कि फेसबुक के साथ वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम का इंटीग्रेशन ज्यादा रहेगा.

वॉट्सऐप की अपडेटेड पॉलिसी में आपके द्वारा कंपनी को दिए जा रहे लाइसेंस में कुछ बातें लिखी गईं हैं. इसमें लिखा है कि हमारी सर्विसेज को ऑपरेट करने के लिए आप वॉट्सऐप को, जो कंटेंट आप अपलोड, सबमिट, स्टोर, सेंड या रिसीव करते हैं, उनको यूज, रिप्रोड्यूस, डिस्ट्रीब्यूट और डिस्प्ले करने के लिए दुनियाभर में, नॉन-एक्सक्लूसिव, रॉयल्टी फ्री,  सब्लिसेंसेबल और ट्रांसफरेबल लाइसेंस देते हैं.

साथ ही इसमें ये भी लिखा है कि इस लाइसेंस में आपके द्वारा दिए गए अधिकार हमारी सेवाओं के संचालन और उपलब्ध कराने के सीमित उद्देश्य के लिए हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top