NEWS

Loan Apps के जरिए हो रही है धोखाधड़ी, SBI ने जारी की चेतावनी, ऐसे करें बचाव

SBI Loan Apps Alert: अगर आप भी लोन लेने के लिए किसी मोबाइल ऐप (Mobile App) या अनजाने डिजिटल प्लेटफॉर्म (Digital Platform) के जरिए अप्लाई करने जा रहे हैं तो तुरंत रुक जाइए, इससे पहले कि आप किसी डिजिटल लोन फर्जीवाड़े का शिकार हो जाएं, एसबीआई की ये चेतावनी समझ लीजिए

नई दिल्लीः SBI Loan Apps Alert: देश भर के कई शहरों में इंस्टेट लोन देने वाले ऐप्स की बाढ़ आ गई है. कई कंपनियां लोगों को घर बैठे केवल आधार कार्ड और पैन नंबर के बाद छोटे-छोटे लोन मिल जाते हैं. हालांकि इनका ब्याज भी काफी ज्यादा होता है. ऐसे में कई सारी कंपनियां केवल लोगों से ठगी भी कर रही हैं. देश के सबसे बड़े बैंक-एसबीआई ने भी ग्राहकों से इस तरह की ठगी से बचने के लिए चेतावनी जारी की है. इससे पहले आरबीआई ने भी लोगों के लिए चेतावनी जारी की थी. 

बैंक ने किया ट्वीट

बैंक ने लोगों को इस तरह की ठगी से बचने की सलाह जारी करते हुए ट्वीट करके कहा है कि ‘फर्जी इंस्टेंट लोन एप्स से सावधान! कृपया अनधिकृत लिंक पर क्लिक न करें या एसबीआई अथवा किसी अन्य बैंक की किसी फ्रॉड इकाई को अपना विवरण प्रदान न करें. अपनी सभी वित्तीय जरूरतों के लिए https://bank.sbi पर जाएं’.

ग्राहकों के लिए जारी किए सेफ्टी टिप्स

बैंक ने सेफ तरीके से लोन लेने के लिए ग्राहकों की सुविधा के लिए कुछ टिप्स भी जारी किए हैं. इन टिप्स में बैंक ने कहा है कि सबसे पहले ग्राहक ऐसे किसी भी लोन के ऑफर के नियम और शर्तों को अच्छी तरह से पढ़ लें. किसी भी संदेह वाले लिंक पर गलती से भी लिंक न करें. डाउनलोड करने से पहले ऐप की प्रमाणिकता की जांच कर लें. फिर भी किसी तरह का लोन लेने के लिए बैंक के पास आए ताकि उनकी जरूरतों का समाधान किया जा सके. 

लोन के बहाने हो रहा है फर्जीवाड़ा

Reserve Bank of India (RBI) ने उन सभी लोगों को चेतावनी जारी की है, जिन्होंने किसी अनऑथराइज्ड डिजिटल प्लेटफॉर्म (Unauthorised Digital Platform) के जरिए या फिर मोबाइल ऐप (Mobile App) से लोन के लिए अप्लाई किया है. अपनी ओर से जारी एक आधिकारिक बयान में RBI ने कहा है कि, ऐसा देखा जा रहा है कि लोग फटाफट लोन (Instant Loan) पाने के चक्कर में डिजिटल फर्जीवाड़े (Digital Lending Scam) का शिकार हो रहे हैं. 

RBI ने कहा है कि लोग ऐसे डिजिटल प्लेटफॉर्म्स और मोबाइल ऐप से लोन लेने से बचें जो तुरंत ही आपको बिना पेपरवर्क के फटाफट लोन देने का झांसा देते हैं. इसलिए लोन देने वाली ऐसी कंपनियों के बारे में अगला-पिछला जरूर देखे लें. 

ज्यादा ब्याज और छिपे हुए चार्ज होते हैं

रिजर्व बैंक ने कहा कि ऐसी कंपनियां ग्राहकों से ज्यादा ब्याज वसूलती हैं, साथ ही इनमें कई तरह के छिपे हुआ चार्ज होते हैं, जो ग्राहकों को शुरू में पता नहीं होते. फोन के जरिए आपके पर्सनल डाटा का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है.

लोग उन बैंकों और गैर वित्तीय वित्तीय कंपनियों से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं, जो आरबीआई के पास रजिस्टर्ड हों. इसके साथ वे इकाइयां, जो कानूनी प्रावधानों के तहत राज्य सरकारों द्वारा नियमित हों, कर्ज देने का काम कर सकती हैं. रिजर्व बैंक ने यह भी अनिवार्य किया कि बैंकों और NBFCs की तरफ से डिजिटल कर्ज देने वाले प्लेटफॉर्म्स का संचालन करने वालों को संबंधित वित्तीय संस्थानों का नाम ग्राहकों के सामने साफ साफ पर रखना होगा. रजिस्टर्ड एनबीएफसी के नाम और पते को आरबीआई की वेबसाइट से मिल जाएगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top