OFFICENEWS

सावधान! कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के नाम पर आपका बैंक अकाउंट हो सकता है खाली, साइबर ठग बना रहे हैं निशाना

cybercrime

आजकल साइबर अपराधी नए-नए तरीके से लोगों को अपनी ठगी का शिकार बना रहे हैं. कोरोना महामारी के दौर में ऐसे अपराध तेजी से पनप रहे हैं. ऐसे में अगर आपको कोरोना वैक्सीन के नाम पर कॉल या मैसेज आता है तो आप उससे सावधान रहें. साइबर अपराधी इस तरह आपको अपने जाल में फंसा कर लाखों का चूना लगा सकते हैं.

कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण जल्द शुरु होने वाला है.  वैक्सीन की पहली खेप सेंटर्स तक पहुंच चुकी है ऐसे में अब 16 जनवरी से टीकाकरण की प्रक्रिया शुरु होगी. इस बीच साइबर अपराधी भी एक्टिव हो गए हैं. कोरोना काल से ही साइबर अपराधी लगातार तरह-तरह से लोगों को अपनी ठगी का शिकार बना रहे हैं. पिछले कुछ दिनों में साइबर क्राइम के मामलों में काफी बढ़ोत्तरी हुई है. अब साइबर क्राइम से जुड़े ठग आपके मोबाइल पर कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine)  के रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक भेजकर ठगी कर रहे हैं. अगर आपके मोबाइल पर ऐसा कोई लिंक आए तो आपको सावधान होने की जरूरत है. इस लिंक पर एक क्लिक करते ही आपका खाते से पूरा पैसा गायब हो सकता है.

आपको बता दें पिछले कुछ दिनों में ऐसे मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. अब पुलिस मामलों की जांच कर रही है. वहीं साइबर सेल ने भी ऐसे लोगों से सतर्क रहने के लिए एडवाइजरी जारी की है.

कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के नाम पर ठगी
दरअसल साइबर क्राइम से जुड़े लोग नोएडा में रहने वाले कई लोगों को अपना शिकार बना चुके हैं. इन लोगों के मोबाइल पर मैसेज में एक लिंक भेजकर उस पर क्लिक करने के लिए कहा गया था. इसमें कहा गया कि जब आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तभी आपका कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन पूरा होगा. लेकिन जैसे ही उस लिंक पर क्लिक किया गया, लोगों के बैंक खाते और ई-वॉलेट पैसे निकल गए. इसके अलावा कई लोग सरकार की ओर से लिंक जारी कर रजिस्ट्रेशन कराने का बात कर रहे हैं. साइबर ठग मुफ्त में कोरोना वैक्सीन मुहैया कराने का लोगों को झांसा देकर फंसा रहे हैं.

OTP के जरिए भी कर रहे हैं ठगी 
इतना ही नहीं साइबर अपराधी आपको जल्दी और बिना किसी परेशानी के कोरोना वैक्सीन लगवाने का लालच देकर मोबाइल पर मैसेज के साथ एक ओटीपी भेजने की बात कहते हैं. इसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए आपसे वो OTP नंबर मांगते हैं. आप जैसे ही ओटीपी नंबर साइबर अपराधियों को बताते हैं आपके बैंक अकाउंट से पैसे निकाल लिए जाते हैं.

ऐसे अपराधियों से कैसे बचें
1 सरकार की ओर से ऐसी कोई शुरुआत नहीं की गई कि आपके मोबाइल पर कॉल या एसएमएस भेजकर कोविड वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा.
2 आपके फोन में ऐसे किसी भी तरह के मैसेज और उसमें दिए गए लिंक पर क्लिक न करें.
3 व्हाट्सऐप पर भी ऐसा कोई मैसेज सर्कुलेट हो तो उस पर अपनी किसी भी तरह की जानकारी न दें.
4 कोई अगर आपसे कॉल करके फोन पर भेजे गए ओटीपी की जानकारी मांगता है तो किसी को इसकी जानकारी न दें.
5 कोई अगर आपको जल्दी कोरोना वैक्सीन मुहैया कराने की बात कहे तो उनकी बातों पर यकीन न करें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top