NEWS

सीढ़ियों से गिरकर फट गईं नसें, Alexa ने शख्स को यूं दिया नया जीवन

अभी तक आपने तकनीक के कारण लोगों की जान जाते तो सुना होगा लेकिन हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है, जहां तकनीक ने एक शख्स की जान बचाई है. हम बात कर रहे हैं अमेजन एलेक्सा (Amazon Alexa) की, जिसने एक शख्स को जीवनदान दिया है.

नई दिल्ली: अमेजन एलेक्सा (Amazon Alexa) का इस्तेमाल जिंदगी को आसान बनाने के लिए किया जाता है. हमारे एक आदेश पर एलेक्सा हमारे लिए कभी गाने चला देती है तो कभी टीवी का चैनल बदल देती है. आज उसी एलेक्सा (Alexa) ने एख शख्स को नया जीवन देकर एक नई मिसाल पेश की है. वह शख्स हर घड़ी एलेक्सा का शुक्रिया अदा करता है.

दरअसल, 40 साल के एक ब्रिटिश बॉडी बिल्डर (Body Builder) Dante Mcnulty सीढ़ियों से गिर गए थे. गिरने के बाद उनकी नसें फट गई थीं, जिसके चलते उनके खून का प्रवाह ब्लॉक हो गया था. करीब पांच घंटे बेहोश रहने के बाद जब वे होश में आए तो अपने पैरों को महसूस नहीं कर पा रहे थे. ऐसा लग रहा था कि मानो पैरों में लकवा मार गया हो. Dante Mcnulty के घर पर कोई नहीं था, साथ ही वे फोन की पहुंच से भी दूर थे. 

एलेक्सा ने मिलाया दोस्त को फोन

वर्चुअल असिस्टेंट एलेक्सा (Virtual Assistant Alexa) को अपने सामने देख उन्होंने उसकी मदद ली. Dante Mcnulty के घर पर वाई-फाई काम कर रहा था और एलेक्सा भी Dante Mcnulty की रेंज में थी.  Dante Mcnulty ने एलेक्सा से अपने दोस्त के पास फोन लगवाया और फिर Dante Mcnulty के दोस्त ने 999 पर फोन मिलाया.

इसके बाद अस्पताल की एक टीम Dante Mcnulty के घर पहुंची. डॉक्टर्स ने उनकी हालत को देखते हुए तुरंत सर्जरी की बात कही थी. उनकी हालत इतनी खराब थी कि Dante Mcnulty से ऑफिशियल पेपर पर साइन भी कराए गए थे. अगर उन्हें बचाने के लिए उनके पैरों को काटने की जरूरत पड़ी तो उनकी परमिशन की जरूरत पड़ने वाली थी.

अस्पताल में एक महीने तक रहे भर्ती

डॉक्टर्स ने इस शख्स की हालत को देखते हुए फौरन सर्जरी शुरू कर दी थी. उनकी अक्यूट कंडीशन के चलते जल्द पैरों से दबाव नहीं हटाया जाता तो उनकी मौत भी हो सकती थी. एक महीने तक अस्पताल में रहने के बाद Dante Mcnulty को घर भेजा गया था. फिलहाल Dante Mcnulty आराम कर रहे हैं और बीमारी से रीकवर हो रहे हैं.

इस घटना को याद करके वे अपने दोस्त और डॉक्टर्स के अलावा एलेक्सा को भी शुक्रिया अदा किया है क्योंकि अगर एलेक्सा नहीं होती तो उनका बचना काफी मुश्किल था.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top